5 Dariya News

पंजाब में रग्बी खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किये जाएंगे: मीत हेयर

खेल मंत्री ने राहुल बोस के साथ रग्बी खेल को पंजाब में प्रोत्साहित करने पर की चर्चा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 30-Apr-2023

पंजाब सरकार राज्य में रग्बी खेल को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास करेगी और इस दिशा में सबसे पहले कदम उठाते हुए इस साल करवाई जाने वाली ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ में रग्बी के मुकाबले करवाए जाएंगे। यह बात पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने अपने सरकारी आवास में इंडियन रग्बी फ़ुटबॉल यूनियन के प्रधान राहुल बोस के साथ की बैठक के दौरान कही।  

राहुल बोस जो पूर्व अंतरराष्ट्रीय रग्बी खिलाड़ी और फिल्म अभिनेता/निर्देशक हैं, के साथ रग्बी खेल को पंजाब में प्रोत्साहित करने के लिए की गई चर्चा के दौरान मीत हेयर ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पंजाब में पुन: खेल संस्कृति पैदा करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। 

पहली बार करवाई गई ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ में 30 खेलों के मुकाबले करवाए गए और 3 लाख से अधिक खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। इस बार रग्बी खेल को भी शामिल किया जायेगा। मीत हेयर ने कहा कि रग्बी खेल एथलैटिक्स, कबड्डी, फ़ुटबॉल और हैंडबॉल खेल के मिश्रण वाली है जोकि पंजाबियों के स्वभाव के अनुकूल है।

इस खेल में पंजाबियों के बेहतर प्रदर्शन करने की पूरी संभावना है। उन्होंने कहा कि रग्बी सैवन इस खेल का छोटा रूप है जो ओलम्पिक/एशियाई/राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल है, इसलिए खेल के इस रूप को पंजाब में प्रसिद्ध करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। राहुल बोस ने रग्बी खेल के बारे में मीत हेयर को एक पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन भी दिखाई।

विश्व में फ़ुटबॉल, बास्केटबॉल आदि खेल की तरह प्रसिद्ध रग्बी खेल के बारे में जानकारी देते हुए राहुल बोस ने कहा कि बहुत तेज़ी से इस खेल का दायरा बढ़ रहा है और ओलम्पिक/एशियाई/राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा होने के कारण यह अब पदक वाली खेल बन गई है। 

उन्होंने कहा कि पंजाब में यह खेल पिछले कुछ अरसे से काफ़ी खेली जाने लगी है, क्योंकि पंजाब में इस खेल के लिए ज़रुरी गुण खिलाडिय़ों में पाए जाते हैं। पंजाब के खेल मंत्री की माँग पर राहुल बोस ने जल्द ही राज्य में रग्बी सैवन का इन्वीटेशनल टूर्नामैंट करवाने का ऐलान भी किया।  इस अवसर पर खेल विभाग के निदेशक अमित तलवाड़ भी उपस्थित थे।