5 Dariya News

मोहाली के युवाओं के लिए मर्चेंट नेवी में नौकरी करने के नए अवसर खुले

सांसद मनीष तिवारी ने मर्चेंट नेवी इंस्टिट्यूट का उद्घाटन किया

5 Dariya News

मोहाली 30-Apr-2023

उच्चत्म टैस फ्री वेतन, जल्द प्रमोशन, उच्च स्तरीय जीवन जांच, काम के बाद लंबी छुट्टी व दुनिया घूमने के अवसर, ऐसी नौकरी कौन नहीं करना चाहता। मर्चेंट नेवी एक ऐसा पेशा है जिसमें ये सारे सपने साकार होते हैं।परंतु उारी भारत के युवा सही जानकारी की कमी के चलते मर्चेंट नेवी जैसी बेहतरीन नौकरी ज्वाईन करने से वंचित रह जाते हैं। जबकि दक्षिण भारत के युवा भारी संया में इस नौकरी को ज्वाईन करते हैं।

ये बातें श्री आनंदपुर साहिब के सांसद मनीष तिवारी ने मोहाली में मर्चेंट नेवी इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करते हुए कही। उल्लेखनीय है कि मोहाली में एक मर्चेंट नेवी इंस्टीट्यूट खोला जा रहा है, जहां मर्चेंट नेवी में शामिल होने के इच्छुक युवाओं को तैयार किया जाएगा। सांसद मनीष तिवारी ने इस इंस्टीट्यूट के खुलने को पंजाब के युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर बताया और इस पहल के लिए पूरी मैनेजमेंट को बधाई दी। 

इस मौके पर युवा नेता व  लोकप्रिय समाजसेवी राजा कंवरजोत सिंह भी मौजूद थे।वीआर मैरीटाइम के नाम से खुलने जा रहे इस  इंस्टिट्यूट के कैप्टन संजय पराशर इस संबंधी जानकारी देते हुए  बताया कि  मर्चेंट नेवी की ज्यादातर शिपिंग कंपनियां दक्षिण भारत में स्थित हैं, जिसके कारण जागरूकता की कमी है। जबकि हमारा प्रयास इच्छुक उमीदवारों और मौजूदा नाविकों के लिए नौकरी के अवसर पैदा करना है। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में नौजवानों को इस शिपिंग फील्ड में प्रवेश करने में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए हमने ऐसी सुविधा तैयार की है जहां दस्तावेज, किटिंग और मेडिकल सहित जरूरतें उनके घर के पास एक ही छत के नीचे उपलध करवाई जा सकेंगी।

इस मौके पर कैप्टन आर के मुदुली, डिप्टी  नॉटिकल  एडवाइजर और एडिशनल डी जी नॉटिकल  गवर्नमेंट ऑफ़  इंडिया ने अपने संबोधन में कहा कि दुनिया का 90 फीसदी व्यापार जहाजों के जरिये होता है. बड़े तेल टैंकरों, मालवाहक जहाजों, ऑटोमोबाइल जहाजों, मालवाहक जहाजों और यात्री जहाजों सहित बहुउद्देश्यीय जहाज आज भी परिवहन का सबसे सस्ता और सबसे अच्छा साधन हैं। 

मर्चेंट नेवी में दो डिवीजन, नेविगेशन और इंजीनियरिंग शामिल हैं, जो एक साथ काम करते हैं। भारत वैश्विक समुद्री व्यापार का 9 फीसदी हिस्सा है, जो 2024 तक बढ़कर 11 फीसदी हो जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि  सरकार का लक्ष्य  2030 तक 25  फीसदी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे समय में, मर्चेंट नेवी में युवाओं के लिए विशेष रूप से उार भारत से नौकरी के बेहतरीन अवसर हैं।