5 Dariya News

उपायुक्त जम्मू ने जिले के सामाजिक आर्थिक परिदृष्य पर 4 प्रकाशन जारी किए

5 Dariya News

जम्मू 29-Apr-2023

जिला विकास आयुक्त अवनी लवासा ने जिले के सामाजिक-आर्थिक और जनसांख्यिकीय परिदृष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए, जिला सांख्यिकीय पुस्तिका, जिला एक नजर में, आर्थिक समीक्षा और जिला सांख्यिकी एवं मूल्यांकन कार्यालय जम्मू द्वारा संकलित ग्राम सुविधा निर्देशिका नामक चार जिला स्तरीय महत्वपूर्ण प्रकाशन जारी किए।

विमोचन समारोह में जिला सांख्यिकी एवं मूल्यांकन अधिकारी रूपिंदर कौर, मुख्य योजना अधिकारी योगिंदर कटोच, सहायक निदेशक (ई एंड एस) ओ/ओ डीएसईओ और जिला सांख्यिकी और मूल्यांकन कार्यालय के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।जिला सांख्यिकीय पुस्तिका श्रृंखला में 39वीं है और विभिन्न जिला कार्यालयों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर जिले के सामाजिक-आर्थिक पहलुओं पर सांख्यिकीय जानकारी प्रदान करती है।

ग्राम सुविधा निर्देशिका एक अन्य प्रकाशन है जो वर्तमान अंक श्रृंखला में 16वां है जो जिले के प्रत्येक गांव में पिछले वर्ष उपलब्ध करवाई गई सुविधाओं की जानकारी देता है।आर्थिक समीक्षा, श्रृंखला में 29वां प्रकाषन है जो अभी तक एक और महत्वपूर्ण आर्थिक साहित्य है जो जिले के क्षेत्र, जनसांख्यिकी और अर्थव्यवस्था के बारे में विवरण देता है और डेटा को बार ग्राफ, पाई चार्ट आदि के माध्यम से सारणीबद्ध और ग्राफिक रूप में प्रस्तुत किया जाता है।

इसके अतिरिक्त ‘जिला एक नजर में’ श्रृंखला में 23वां प्रकाषन है जो एक पॉकेट साइज बुक है जो जिले की विकासात्मक गतिविधियों का एक संक्षिप्त रूप प्रस्तुत करती है।ये सभी प्रकाशन जिला स्तर पर विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों में प्रभावी योजना और प्रबंधन के लिए विभिन्न मापदंडों पर डेटा प्रस्तुत करते हैं और न केवल शोधार्थियों के लिए बल्कि जिले का सर्वांगीण विकास सुनिष्चित करने हेतु विकासात्मक गतिविधियों और नीति निर्माण तथा प्रमुख कार्यक्रमों के कार्यान्वयन से जुड़े विभिन्न सरकारी विभागों के लिए भी उपयोगी होंगे। 

पुस्तकों का विमोचन करते हुए, जिला विकास आयुक्त ने जिला सांख्यिकी और मूल्यांकन अधिकारी और सभी महत्वपूर्ण प्रकाशनों के संग्रह, संकलन और अंतिम रूप देने में शामिल कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने प्रकाशनों को प्रकाशित करने में सक्षम बनाने हेतु आवश्यक जानकारी प्रदान करने में विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा दिए गए सहयोग को भी स्वीकार किया।