5 Dariya News

मालवे के लोगों के लिए बड़ी सौग़ात, मुख्यमंत्री द्वारा पटियाला के राजिन्द्रा अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से लैस इमरजैंसी वॉर्ड का उद्घाटन

राजिन्द्रा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के लिए 196.81 करोड़ रुपए के अलग-अलग प्रोजैक्टों की भी ऐलान

5 Dariya News

पटियाला 29-Apr-2023

राज्य के लोगों ख़ासकर मालवे के लोगों को बड़ी सौग़ात देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज यहाँ के राजिन्द्रा अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से लैस इमरजैंसी का उद्घाटन किया, जिससे लोगों को समय पर आपातकालीन सेवाएं मुहैया करवाए जाने को यकीनी बनाया जा सकेगा।  

इमरजैंसी के नवीनीकरण के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि मालवे के लोग बड़ी संख्या में इलाज करवाने के लिए राजिन्द्रा अस्पताल में आते हैं और यहाँ तक कि गंगानगर से भी मरीज़ यहाँ इलाज के लिए आते हैं, जिस कारण सरकार द्वारा इस अस्पताल के बुनियादी ढांचे को और मज़बूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं।  

 हादसों के शिकार लोगों को तत्काल इलाज मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री ने बताया कि राजिन्द्रा अस्पताल में 68.74 करोड़ रुपए की लागत से ट्रॉमा सैंटर की स्थापना की जायेगी, जिससे लोगों को बड़ी सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में एक्सीडेंट मामलों के मरीज़ को इलाज के लिए पी.जी.आई. के लिए रैफर करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि ट्रॉमा सैंटर बनने से लोगों के समय की बचत होगी और पी.जी.आई. पर भी बोझ घटेगा।  

 मुख्यमंत्री ने बताया कि इमरजैंसी वॉर्ड में बिस्तरों की संख्या दोगुनी कर दी गई है, जो अब 50 बिस्तरों से बढक़र 100 बिस्तर कर दिए गए हैं, जिससे लोगों को इमरजैंसी स्वास्थ्य सुविधाएं देने में देरी ख़त्म होगी। उन्होंने कहा कि मरीज़ों के लिए ज़रुरी टैस्ट भी अब इमरजैंसी में ही हो जाया करेंगे और इससे मरीज़ का समय पर इलाज भी शुरू किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इमरजैंसी के लिए विशेष तौर पर 40 नए कर्मचारी भी भर्ती किए गए हैं, जो केवल इमरजैंसी वॉर्ड में ही ड्यूटी निभाएंगे। राजिन्द्रा अस्पताल के इमरजैंसी वॉर्ड में ओर भी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं, जिनमें एडवांस्ड आई.सी.यू. के लिए 17 बिस्तर, ऑपरेशन थियेटर के साथ जुड़ी इमरजैंसी के लिए चार ऑपरेशन थियेटर, सर्जीकल एच.डी.यू. के लिए 10 बिस्तर नए स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा 50 लोगों के लिए इन्तज़ार क्षेत्र और आधुनिक मेडिकल साजो-सामान स्थापित किया गया है।  

 पंजाबियों को सेहत के पक्ष से तंदरुस्त रखने के लिए सरकार की जि़म्मेदारी का जि़क्र करते हुए मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सरकारी अस्पतालों को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने के लिए शिद्दत से कोशिशों की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में खाली पड़े पद भरने के लिए बड़े स्तर पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। भगवंत मान ने कहा कि इस कदम का एकमात्र मकसद राज्य के लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं सुनिश्चित बनाना है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अब तक 500 से अधिक आम आदमी क्लीनिक लोगों को मुफ़्त स्वास्थ्य एवं जाँच सेवाएँ मुहैया करवा रहे हैं और आने वाले समय में और अधिक क्लीनिक खोले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य संस्थाओं में साफ़-सफ़ाई का भी पूरा ध्यान रखा जायेगा।इस मौके पर मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सेवाओं का जायज़ा लेने के लिए अस्पताल में कामकाज के बारे में जानकारी हासिल की।

भगवंत मान ने डॉक्टरों और पैरा-मेडिकल स्टाफ के साथ भी विस्तार में बातचीत करके सुविधाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मौजूदा सरकारी अस्पतालों को नवीनतम सुविधाओं से लैस करने के साथ-साथ नए अस्पताल खोलने पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राजिन्द्रा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के लिए 196.81 करोड़ रुपए के अलग- अलग प्रोजैक्टों की भी ऐलान किया, जिनमें डॉक्टरों के लिए आवास, स्पोटर््स हॉल, कैदियों के लिए अलग वॉर्ड और अन्य प्रोजैक्ट शामिल हैं।  

 इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर बलबीर सिंह, विधायक अजीतपाल सिंह कोहली और हरमीत सिंह पठानमाज और अन्य शख्सियतें भी उपस्थित थीं।