5 Dariya News

डॉ. असगर हसन समून ने आईटीआई चरार-ए-शरीफ में वर्कशॉप ब्लॉक और 50 बिस्तरों वाले छात्रावास का शिलान्यास किया

5 Dariya News

बडगाम 28-Apr-2023

कौशल विकास विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. असगर हसन समून ने बडगाम के चरार-ए-शरीफ में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में कार्यशाला ब्लॉक और 50 बिस्तरों वाले छात्रावास की आधारशिला रखी।दौरे के दौरान, प्रमुख सचिव ने विभिन्न संबंधित ट्रेडों के मेधावी छात्रों को प्रमाणपत्र वितरण समारोह की अध्यक्षता की और एसएचजीएस जैसे अन्य अल्पावधि पाठ्यक्रमों को सम्मानित किया गया। 

इसके अलावा, इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित प्रमुख सचिव द्वारा पास आउट छात्रों की सफलता की कहानियों को भी बताया गया।प्रमुख सचिव ने बेहतर रोजगार की संभावनाओं हेतु छात्रों को कुशल शिक्षा प्रदान करने पर जोर देते हुए कहा कि पिछले साल विभिन्न अल्पावधि पाठ्यक्रमों के तहत 6000 से अधिक युवाओं यानी लड़कियों और लड़कों दोनों को प्रशिक्षित किया गया था, जबकि इस साल के लिए 20 हजार युवाओं के प्रशिक्षण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

प्रमुख सचिव ने अधिकारियों से छात्रों के लिए उपलब्ध सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ छात्रावास आवास सहित दोनों परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के लिए कहा।उन्होंने स्थानीय युवाओं को विभिन्न ट्रेडों के तहत कुशल प्रशिक्षण प्रदान करने पर जोर देते हुए कहा कि कुशल युवाओं की मदद से उनके लिए आर्थिक संसाधन और रोजगार के अवसर खुलेंगे।

प्रमुख सचिव ने कहा कि वर्ष 1988 में स्थापित आई.टी.आई. चरार-ए-शरीफ विभिन्न कुशल ट्रेडों के तहत युवाओं के प्रशिक्षण में अहम योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि क्रमशः 134.76 लाख रुपये और 191.75 लाख रुपये की लागत से आवंटित कार्यशाला ब्लॉक और 50 बिस्तरों वाला छात्रावास इस संस्था के योगदान को सुदृढ़ करेगा।

कौशल विकास विभाग के निदेशक सुदर्शन कुमार ने भी इस अवसर पर कहा कि प्रमुख सचिव कौशल विकास विभाग के सक्षम मार्गदर्शन, निर्देशन और संरक्षण में जम्मू-कश्मीर के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के मामले में नई ऊंचाई हासिल कर रहा है।

उन्होंने कहा कि आईटीआई बडगाम और आईटीआई चरार-ए-शरीफ, इन दो आईटीआई में 592 (340/252) की कुल सेवन क्षमता वाले पच्चीस नौकरी उन्मुख नियमित पाठ्यक्रम कार्यात्मक हैं।

आईटीआई चरार-ए-शरीफ के अधीक्षक बशीर अहमद ने कहा कि जिले के दोनों आईटीआई में पिछले साल दाखिले के मामले में शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया था।इसके अलावा राजकीय आई.टी.आई चरार-ए-शरीफ में पिछले दो वर्षों में 371 अभ्यर्थियों को अल्पावधि प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया है।

इस अवसर पर एसडीएम चदूरा प्रिंस नूरुल हामिद, स्टेट इंगेजमेंट ऑफिसर एनएसडीसी कहकशां अंजुम, स्थानीय प्रशासन, पीडब्ल्यूडी, कौशल विकास विभाग के अन्य अधिकारी, आईटीआई चरार-ए-शरीफ के संकाय सदस्य और प्रशिक्षु भी उपस्थित थे।