5 Dariya News

कुछ स्थानीय लोगों ने पुंछ हमले के आतंकवादियों को समर्थन दिया : जम्मू-कश्मीर के डीजीपी

5 Dariya News

जम्मू 28-Apr-2023

जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने शुक्रवार को कहा कि पुंछ आतंकी हमले में कुछ स्थानीय लोगों के सहयोग दिया था, जिसमें पांच सैनिकों की मौत हो गई थी।सिंह ने 21 अप्रैल को पुंछ में हुए हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादियोंको पकड़ने के लिए चल रहे अभियान का जायजा लिया, जिसमें पांच सैनिक मारे गए और एक गंभीर रूप से घायल हो गया।

राजौरी जिले के दरहाल इलाके के अपने दौरे के दौरान मीडिया से बात करते हुए पुलिस प्रमुख ने कहा कि हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादियों को आश्रय दिया गया था और फिर हमले को अंजाम देने के लिए परिवहन मुहैया कराया गया था।"इस तरह के हमले स्थानीय समर्थन के बिना नहीं किए जा सकते। 

आतंकवादियों ने हमले को अंजाम देने के लिए स्टील कोटेड कवच भेदी गोलियों और आईईडी का इस्तेमाल किया।"डीजीपी ने कहा, "आतंकियों ने इलाके की रेकी की थी। उन्होंने सेना के वाहन को उस समय निशाना बनाया जब वह एक मोड़ पर लगभग जीरो स्पीड से यात्रा कर रहा था। 

शुरुआती जांच से पता चलता है कि राजौरी-पुंछ इलाके में 9 से 12 विदेशी आतंकी सक्रिय हो सकते हैं। ये आतंकवादी हाल ही में घुसपैठ कर सकते थे।"उन्होंने कहा कि इसी तरह की गोलियों का इस्तेमाल आतंकवादियों ने राजौरी जिले के धनगरी हमले में किया था।

उन्होंने कहा कि चूंकि पुंछ में हमला एक वन क्षेत्र के पास किया गया था, इसलिए आतंकवादी जंगल में प्राकृतिक ठिकाने का भी इस्तेमाल कर सकते थे।पुंछ हमले के आतंकवादियों को स्थानीय समर्थन के बारे में बात करते हुए, डीजीपी ने कहा कि गुरसाई गांव निवासी निसार अहमद को गिरफ्तार किया गया है, जिसने कबूल किया कि उसने आतंकवादियों को शरण दी थी।

उन्होंने कहा कि निसार अहमद पहले से ही पुलिस की संदिग्ध सूची में था क्योंकि वह 1990 से आतंकवादियों का ओवरग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) रहा है।डीजीपी ने कहा कि इससे पहले भी उनसे कई बार पूछताछ की जा चुकी है। लेकिन, इस बार पुष्ट सबूतों के बाद, वह पुंछ हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादियों को लॉजिस्टिक और अन्य सहायता प्रदान करने में शामिल पाया गया। 

निसार का परिवार भी आतंकियों की मदद करने में शामिल है।उन्होंने कहा कि हथियारों, ग्रेनेड और नकदी को ड्रोन से गिराया गया और निसार और उसके परिवार ने पैकेट एकत्र किया। उन्होंने कहा कि सटीक सपोर्ट जहां पेलोड को एयरड्रॉप किया गया था, स्थापित किया जा रहा है।