5 Dariya News

लचीला बैंक वित्तीय और संगठनात्मक रूप से मजबूत होना चाहिए : आरबीआई गवर्नर

5 Dariya News

मुंबई 27-Apr-2023

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि एक लचीला भविष्य के लिए तैयार बैंक को वित्तीय, परिचालन और संगठनात्मक रूप से मजबूत होने की जरूरत है। कॉलेज ऑफ सुपरवाइजर्स द्वारा आयोजित वित्तीय लचीलापन पर वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि लचीला होने के लिए, एक बैंक के पास पर्याप्त पूंजी बफर होना चाहिए और गंभीर व्यापक आर्थिक झटकों के समय भी कमाई करने में सक्षम होना चाहिए।

दास ने कहा- इसके पास विभिन्न स्थितियों में अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त तरलता भी होनी चाहिए। इसलिए, वित्तीय लचीलापन बैंक के व्यवसाय मॉडल और रणनीति से निकटता से जुड़ा हुआ है। इसलिए, रिजर्व बैंक ने बैंकों के व्यवसाय मॉडल को अधिक बारीकी से देखना शुरू कर दिया है।

आरबीआई गवर्नर ने साइबर जोखिमों की ओर इशारा करते हुए कहा कि वित्तीय संस्थानों के वैश्विक सर्वेक्षण के आधार पर 2023 के लिए शीर्ष 10 परिचालन जोखिमों में इसकी पहचान की गई है। उन्होंने कहा, मजबूत आईटी और सूचना सुरक्षा शासन संचालन में अनिश्चितता में वृद्धि और अनिश्चितता में कमी लाने में मदद करेगा, सूचना सुरक्षा संबंधी घटनाओं से होने वाले नुकसान को कम करेगा और परिचालन लचीलापन बढ़ाएगा।

दास ने कहा कि यहां तक कि जी20 के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक के गवर्नर भी तीसरे पक्ष की निर्भरता से उत्पन्न होने वाले जोखिमों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। आरबीआई ने हाल के वर्षों में उन्नत विश्लेषणात्मक और निगरानी उपकरणों के उपयोग के साथ-साथ फिशिंग सिमुलेशन और साइबर टोही अभ्यास जैसी तकनीकों के उपयोग के साथ बैंकों और अन्य पर्यवेक्षित संस्थाओं में आईटी और साइबर सुरक्षा शासन प्रक्रियाओं को बढ़ाने के लिए कई उपाय किए हैं।

उन्होंने कहा- प्रौद्योगिकी और आईटी-सक्षम सेवाएं प्रदान करने वाले तृतीय-पक्षों पर निर्भरता से विभिन्न जोखिमों के लिए विनियमित संस्थाओं (आरई) के बढ़ते जोखिम के संदर्भ में, रिजर्व बैंक ने 10 अप्रैल को बैंकों, एनबीएफसी और अन्य विनियमित संस्थाओं द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी आउटसोसिर्ंग पर व्यापक दिशानिर्देश जारी किए थे। 

हाल के दिनों में, हमने एनबीएफसी, फिनटेक और लोन ऐप्स द्वारा डिजिटल ऋण देने का प्रसार देखा है। इस तरह का उधार अपने साथ कुछ चुनौतियां भी लाता है, विशेष रूप से उचित प्रथाओं और उपभोक्ता संरक्षण के संबंध में।दास ने कहा- इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, रिजर्व बैंक ने सितंबर 2022 में डिजिटल ऋण देने के लिए व्यापक दिशानिर्देश निर्धारित किए थे। 

इन दिशानिर्देशों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आरई और उनके भागीदारों जैसे ऋण सेवा प्रदाताओं द्वारा विवेकपूर्ण, निष्पक्ष, पारदर्शी और जिम्मेदार तरीके से ऋण गतिविधियां संचालित की जाती हैं।