5 Dariya News

नासा ने चंद्र मिट्टी सिमुलेंट से सफलतापूर्वकऑक्सीजन निकाला

5 Dariya News

वाशिंगटन 26-Apr-2023

नासा के वैज्ञानिकों ने सिमुलेंट चंद्र मिट्टी से ऑक्सीजन को सफलतापूर्वक निकाला है, यहां तक कि अंतरिक्ष एजेंसी आर्टेमिस मिशन के माध्यम से अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने की दिशा में काम कर रही है। चंद्र मिट्टी चंद्रमा की सतह को ढकने वाली सूक्ष्म सामग्री को संदर्भित करती है। 

यह पहली बार था कि यह निष्कर्षण एक निर्वात वातावरण में किया गया है, अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक दिन के लिए चंद्र वातावरण में संसाधनों को निकालने और उपयोग करने का मार्ग प्रशस्त करता है, जिसे इन-सीटू संसाधन उपयोग कहा जाता है।चंद्र सतह पर दीर्घकालिक उपस्थिति स्थापित करने के लिए ऑक्सीजन एक महत्वपूर्ण निर्माण खंड बना हुआ है। 

सांस लेने के लिए ऑक्सीजन का उपयोग करने के अलावा, इसे परिवहन के लिए प्रणोदक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे चंद्र आगंतुकों को लंबे समय तक रहने और आगे बढ़ने में मदद मिलती है।एजेंसी ने कहा, इस प्रदर्शन परीक्षण के सफल समापन के साथ, नासा ने स्थापित किया है कि मौजूदा चंद्र सामग्री से ऑक्सीजन निकाली जा सकती है ताकि मनुष्यों को जीवित रहने और अलौकिक दुनिया पर परिवहन के लिए महत्वपूर्ण संसाधन उपलब्ध कराए जा सकें।

ह्यूस्टन में जॉनसन स्पेस सेंटर में नासा की कार्बोथर्मल रिडक्शन डिमॉन्स्ट्रेशन (सीएआरडी) टीम ने डर्टी थर्मल वैक्यूम चैंबर नामक 15 फीट व्यास वाले एक विशेष गोलाकार कक्ष का उपयोग करके चंद्रमा पर पाई जाने वाली स्थितियों के समान परीक्षण किया। कक्ष को गंदा माना जाता है क्योंकि अशुद्ध नमूनों का परीक्षण अंदर किया जा सकता है।

टीम ने एक सौर ऊर्जा सांद्रक से गर्मी का अनुकरण करने के लिए उच्च शक्ति वाले लेजर का इस्तेमाल किया और एक कार्बोथर्मल रिएक्टर के भीतर चंद्र मिट्टी सिमुलेंट को पिघलाया। कार्बोथर्मल रिएक्टर वह जगह है जहां ऑक्सीजन को गर्म करने और निकालने की प्रक्रिया होती है। 

मिट्टी के गर्म होने के बाद, टीम मास स्पेक्ट्रोमीटर ऑब्जविर्ंग लूनर ऑपरेशंस (एमसोलो) नामक उपकरण का उपयोग करके कार्बन मोनोऑक्साइड का पता लगाने में सक्षम थी, जो एक ऐसे उपकरण के समान है जो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर आने वाले दो अन्वेषण मिशनों पर उड़ान भरेगा।

जॉनसन में नासा के सीनियर इंजीनियर और सीएआरडी प्रोजेक्ट मैनेजर हारून पाज ने कहा, इस तकनीक में चंद्र सतह पर प्रति वर्ष अपने स्वयं के वजन से कई गुना अधिक ऑक्सीजन उत्पन्न करने की क्षमता है, जो एक निरंतर मानव उपस्थिति और चंद्र अर्थव्यवस्था को सक्षम करेगा।

चंद्रमा पर ऑक्सीजन उत्पादन के लिए इस प्रक्रिया को लागू करने के लिए, कार्बोथर्मल रिएक्टर को गैसों को अंतरिक्ष में जाने से रोकने के लिए दबाव बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए, जबकि अभी भी चंद्र सामग्री को प्रतिक्रिया क्षेत्र के अंदर और बाहर यात्रा करने की अनुमति है।

सीएआरडी परीक्षण के लिए निर्वात वातावरण में रिएक्टर का संचालन चंद्र सतह पर स्थितियों का अनुकरण करता है और रिएक्टर की तकनीकी तत्परता के स्तर को छह तक बढ़ा देता है, जिसका अर्थ है कि प्रौद्योगिकी का एक पूर्ण कार्यात्मक प्रोटोटाइप या प्रतिनिधित्वात्मक मॉडल है और अंतरिक्ष में परीक्षण के लिए तैयार है।

जॉनसन में नासा के इंजीनियर और सीएआरडी के परीक्षण निदेशक अनास्तासिया फोर्ड ने कहा, हमारी टीम ने साबित किया कि सीएआरडी रिएक्टर चंद्र सतह पर जीवित रहेगा और सफलतापूर्वक ऑक्सीजन निकालेगा। यह अन्य ग्रहों पर स्थायी मानव आधार बनाने के लिए वास्तुकला को विकसित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।