5 Dariya News

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शहीद जवान हरकृष्ण सिंह के परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता का चेक सौंपा

उन्होंने इस आर्थिक मदद को शहीद के महान बलिदान के सामने एक छोटी सी पहल बताया

5 Dariya News

तलवंडी भरथ 26-Apr-2023

 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ में ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सिपाही हरकृष्ण सिंह के परिवार को आर्थिक सहायता के रूप में 1 करोड़ रुपये का चेक सौंपा।बुधवार को यहां शहीद के पैतृक गांव पहुंचे मुख्यमंत्री ने शहीद के इस महान बलिदान के सम्मान में परिवार को एक करोड़ रुपये का चेक सौंपा। 

उन्होंने शहीद के परिवार के साथ दुख साझा करते हुए कहा कि पूरा देश सैनिक हरकृष्ण सिंह का ऋणी है, जिन्होंने देश और देशवासियों की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी।  भगवंत मान ने कहा कि यह देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए धरती माता के इस सपूत के महान योगदान के प्रति राज्य सरकार की ओर से एक विनम्र श्रद्धांजलि है।

मुख्यमंत्री ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों के परिवारों की सहायता के लिए राज्य सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि सैनिकों के परिवारों का कल्याण सुनिश्चित करना प्रांतीय सरकार का कर्तव्य है।  भगवंत मान ने कहा कि सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए राज्य सरकार की इसी प्रतिबद्धता के तहत शहीद सिपाही हरकृष्ण सिंह के परिवार को आर्थिक मदद दी गई है।  

उन्होंने कहा कि आश्रितों को रोजगार देने की नीति के आधार पर सशस्त्र बलों से चर्चा कर शहीद के परिवार के सदस्य को नौकरी दी जायेगी।मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि राज्य सरकार के इस विनम्र प्रयास से जहां एक ओर परिवार का दुख बांटा जाएगा वहीं दूसरी ओर परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। 

उन्होंने आशा व्यक्त की कि इससे युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने और भारत माता की सेवा करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।  भगवंत मान ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है कि पंजाब के एक सपूत ने देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए अद्वितीय बहादुरी दिखाते हुए पूरी लगन और पेशेवर प्रतिबद्धता के साथ अपना कर्तव्य निभाया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को ब्रिटिश साम्राज्य की गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने में सबसे पहले पंजाबियों ने अग्रणी भूमिका निभाई थी।  इसी तरह अब पंजाबी देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए सीमाओं पर बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। 

भगवंत मान ने ऐलान किया कि गांव के सरकारी स्कूल का नाम शहीद के नाम पर रखा जाएगा। इसके अलावा गांव की धर्मशाला के जीर्णोद्धार व स्टेडियम के निर्माण पर 73.50 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।  उन्होंने कहा कि इस काम के लिए एस्टीमेट तैयार हैं और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।