5 Dariya News

पीएम नरेंद्र मोदी ने अकाली नेता बादल को दी श्रद्धांजलि

5 Dariya News

चंडीगढ़ 26-Apr-2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के संरक्षक और पांच बार पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके प्रकाश सिंह बादल को श्रद्धांजलि देने चंडीगढ़ पहुंचे। प्रकाश सिंह बादल का मोहाली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था। मोदी ने मंगलवार को बादल के निधन को 'व्यक्तिगत क्षति' बताया था और कहा था कि वह भारतीय राजनीति की एक महान हस्ती थे, जिन्होंने देश के लिए काफी योगदान दिया। 

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, श्री प्रकाश सिंह बादल जी के निधन से बेहद दुखी हूं। वह भारतीय राजनीति की एक महान शख्सियत और एक उल्लेखनीय राजनेता थे, जिन्होंने हमारे देश के लिए बहुत योगदान दिया।देश के दूसरे सबसे उम्रदराज राजनेता बादल का मंगलवार को 95 साल की उम्र में संक्षिप्त बीमारी के बाद यहां के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन से करने वाले बादल ने अपने राजनीतिक करियर के दौरान संकटग्रस्त किसानों और देश को बचाने के लिए अपनी पार्टी द्वारा उठाए गए मजबूत और सैद्धांतिक रुख पर हमेशा संतोष और गर्व व्यक्त किया था।

एनडीए के संस्थापक सदस्य बादल ने 2020 में अलग होने से पहले हमेशा अकाली-भाजपा संबंधों को नाखून व मांस का संबंध कहा था।बादल के पार्थिव शरीर को बुधवार को यहां पार्टी कार्यालय लाया गया, जहां बड़ी संख्या में लोग और नेता श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए।

राज्य सरकार ने बादल के सम्मान में गुरुवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है, उनका उसी दिन मुक्तसर जिले में उनके पैतृक गांव बादल में अंतिम संस्कार किया जाएगा।भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने बादल के निधन के बाद बुधवार और गुरुवार को राष्ट्रीय शोक घोषित किया है।

बादल ने 1970 के दशक के अंत में केंद्रीय मंत्री के रूप में भी कार्य किया।