5 Dariya News

नासा ने वेब टेलीस्कोप पर सेंसर गड़बड़ी की जांच की

5 Dariya News

वाशिंगटन 25-Apr-2023

नासा के वैज्ञानिकों ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप के प्रमुख उपकरण के साथ एक सेंसर गड़बड़ी देखी है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी और उसके सहयोगी इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं।अगली पीढ़ी के टेलीस्कोप के सभी 17 अवलोकन मोडों की नियमित प्रदर्शन निगरानी और अंशांकन के दौरान गड़बड़ी की खोज की गई।

अंशांकन उन मानक सितारों की चमक की तुलना करके किया जाता है जिन्हें अन्य वेधशालाओं द्वारा अच्छी तरह से सूचीबद्ध किया गया है जो वेब के एमआईआरआई को प्राप्त हो रहा था।मिशन के अधिकारियों ने डेटा में एक विसंगति देखी। उन्होंने इसे एमआईआरआई के मीडियम रेजोल्यूशन स्पेक्ट्रोस्कोपी (एमआरएस) के एक मोड पर शून्य कर दिया।

उन्होंने पाया कि मोड कम सेंसर 'थ्रूपुट' सबसे लंबी तरंग दैर्ध्य पर प्रकाश की अपेक्षित मात्रा से कम प्राप्त कर रहा है। नासा के अधिकारियों ने कहा कि एमआईआरआई इमेजिंग और उपकरण के लिए कोई जोखिम नहीं देखा गया था।उन्होंने एक मिशन अपडेट में लिखा, "एमआईआरआई के मध्यम रिजॉल्यूशन स्पेक्ट्रोस्कोपी (एमआरएस) मोड के विश्लेषण से पता चला है कि सबसे लंबी वेव की लंबाई, थ्रूपुट, या प्रकाश की मात्रा जो अंतत: एमआईआरआई के सेंसर द्वारा रजिस्टर्ड की जाती है, पिछले साल कमीशनिंग के बाद से कम हो गई है।"

उन्होंने कहा, "एमआईआरआई इमेजिंग के लिए कोई प्रभाव नहीं देखा गया है और उपकरण के लिए कोई जोखिम नहीं है। अन्य सभी अवलोकन मोड (एमआईआरआई के भीतर और वेब के अन्य वैज्ञानिक उपकरणों में से प्रत्येक) अप्रभावित रहते हैं।"10 अरब डॉलर वेब टेलीस्कोप, नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है।

अपने सहयोगियों के साथ, नासा ने कहा कि यह '²ष्टिकोण, विश्लेषण और फिर मुद्दे का पता लगाने के लिए एक व्यवस्थित योजना विकसित कर रहा है।'इस बीच, वेब टीम एमआईआरआई टिप्पणियों को योजना के अनुसार जारी रखेगी। एमआरएस प्रदर्शन का पूरी तरह से आकलन करने के लिए वे सभी प्रासंगिक जमीनी परीक्षण और उड़ान डेटा एकत्र करेंगे।

अवलोकन के इस विशेष तरीके का उपयोग करके मुद्दे की प्रकृति को पूरी तरह से चिह्न्ति करने के लिए आगे के परीक्षण अवलोकन किए जाएंगे।टीम ने कहा, "टीम कारण की जांच करना जारी रखेगी, जोखिमों की पहचान करेगर और शमन का पता लगाएगी जो संभावित रूप से प्रदर्शन में सुधार करेगी।"

यह पहली बार नहीं है जब एमआईआरआई को एमआरएस के साथ समस्या का सामना करना पड़ा है। इस उपकरण में अगस्त और नवंबर 2022 के बीच कुछ महीनों के लिए झंझरी वाला पहिया था, लेकिन एमआईआरआई अभी भी अन्य तरीकों से निरीक्षण करने में सक्षम था।

25 दिसंबर, 2021 को लॉन्च किया गया, शक्तिशाली टेलीस्कोप वैज्ञानिकों को हमारे ग्रह से परे ब्रह्मांड में अभूतपूर्व विचार प्रदान करता रहा है।टेलिस्कोप का वास्तविक उद्देश्य हमारे सौर मंडल में रहस्यों को सुलझाना है, अन्य सितारों के आसपास की दूर की दुनिया से परे देखना है और रहस्यमय संरचनाओं और हमारे ब्रह्मांड की उत्पत्ति और उसमें हमारे स्थान की जांच करना है।