5 Dariya News

पंजाब को कैंसर मुक्त बनाना ही वर्ल्ड कैंसर केयर संस्था का उद्देश्य : डॉ. जसविंदर सिंह ढिल्लों

मानवता के लिए वर्ल्ड कैंसर केयर संस्था की अथक सेवाएं सराहनीय : गुरजीत सिंह औजला

5 Dariya News

अमृतसर 22-Apr-2023

अंतरराष्ट्रीय संस्था वर्ल्ड कैंसर केयर द्वारा इसके मुख्य सलाहकार डॉ. जसविंदर सिंह ढिल्लों की देखरेख में गांव बुआ नंगली में कैंसर जांच के लिए एक विशाल फ्री मेडिकल कैप लगाई गई। कैंप के मुख्य अतिथि अमृतसर से लोकसभा सदस्य गुरजीत सिंह औजला ने वर्ल्ड कैंसर केयर संस्था द्वारा समाज को कैंसर मुक्त करने और मानवता के लिए की जा रही अथक सेवाओं की सराहना की और कहा कि संस्था को हमेशा सहयोग मिलेगा। 

संस्था के मुख्य सलाहकार डॉ. जसविंदर सिंह ढिल्लों ने कहा कि वर्ल्ड कैंसर केयर और ग्लोबल पंजाबी एसोसिएशन के नेताओं इकबाल सिंह लालपुरा, अध्यक्ष, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग और कुलदीप सिंह धालीवाल का साझा मिशन पंजाब को कैंसर मुक्त बनाना, लोगों को बीमारियों से मुक्त रखना और नौजवानों को नशे से दूर रखने के इनवा पंजाब की अमीर विरासत एव समृद्ध सांस्कृतिक और अनूठी जीवन शैली के साथ स्वस्थ पंजाबियों को फिर से दुनिया के लिए एक उदाहरण बनने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस मौके पर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सलाहकार प्रो. सरचंद सिंह ख्याला और समाजसेवी सोनिया मान भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि यदि कैंसर को फैलने से पहले ही रोक दिया जाए तो बहुमूल्य जीवन के साथ-साथ लोगों को आर्थिक बर्बादी से बचाया जा सकता है। विकसित देशों में, कैंसर को पहले चरण में नियंत्रित किया जाता है। 

भले ही भारत से वहाँ कैंसर अधिक है, लेकिन मृत्यु दर न के बराबर है, क्योंकि वहां के निवासी इस बीमारी को अच्छी तरह समझते हैं और नियमित रूप से अपने आवश्यक मेडिकल परीक्षण करवाते रहते हैं।इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए डॉ. जसविंदर सिंह ढिल्लों ने कहा कि वर्ल्ड कैंसर केयर संस्था का मुख्य उद्देश्य लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करना है। 

संस्था द्वारा चलाई जा रही डिजिटल कैंसर स्क्रीनिंग बसों के माध्यम से बीमारी के बढ़ने से पहले ही उसकी पकड़ में आने के लिए मौके पर ही तरह-तरह के कैंसर टेस्ट किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि संस्था शारीरिक जांच के बाद प्रथम चरण में महिलाओं और पुरुषों में कैंसर को पकड़ने के लिए शिविरों की एक श्रृंखला के तहत गांवों और शहरों में मुफ्त चिकित्सा शिविर आयोजित करती है और लक्षणों के आधार पर 6 अलग-अलग परीक्षण कर मुफ्त दवाएं भी दी जाती हैं। 

लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए वीडियो दिखाए जाते हैं और लोगों को कैंसर के लक्षणों के बारे में जागरूक करने के लिए विज्ञापन बांटे जाते हैं। उन्होंने कहा कि अब तक संगठन पंजाब, जम्मू कश्मीर, दिल्ली उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, यूपी और हिमाचल प्रदेश सहित भारत के विभिन्न राज्यों में काम कर चुका है। संस्था अब तक करीब 9500 गांवों और कस्बों में यह सुविधा मुहैया करा चुकी है और लाखों लोगों का मुफ्त में परीक्षण कर चुकी है।

संस्था के मैसेजिंग डायरेक्टर डॉ. धर्मिंदर ढिल्लों ने कहा कि अगर कैंसर का पता पहली स्टेज में ही चल जाए तो इसका इलाज संभव है। उन्होंने कहा कि आज की कैप में 6 विशेषज्ञ डॉक्टरों सहित 25 सदस्यीय टीम द्वारा लगभग 300 लोगों की जांच की गई और कई लोगों को मुफ्त दवा दी गई।

उन्होंने कहा कि आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारत में हर साल 12 लाख लोगों को कैंसर होता है और 7.5 लाख लोगों की मौत कैंसर से होती है, यानी करीब 2000 लोगों की मौत हर दिन भारत में हो रही है। इसका मुख्य कारण यह है कि लोगों को कैंसर के बारे में जानकारी नहीं होती है और समय पर इसका इलाज़ नहीं हो पाता है।इस मौके पर गांव के सरपंच दिलप्रीत सिंह टोनी, कैंप प्रभारी फिक्की, डा. बिपन चौधरी, डा. कुलशीन थापर, डा. रणदीप, डॉ. पूजा व डॉ. मनदीप भी मौजूद थे।