5 Dariya News

ईद के शुभ अवसर पर देश को खूबसूरत बनाने का संकल्प हम सभी को मिलजुल कर लेना चाहिए - गृह मंत्री अनिल विज

ईद का दिन मीठी सेवईंया खाने और खिलाने, मीठी भाषा बोलने और मुंह मीठा करने का दिन है - अनिल विज

5 Dariya News

अम्बाला 22-Apr-2023

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ईद के शुभ अवसर पर आह्वान करते हुए कहा कि "हम सभी को मिल जुलकर देश को खूबसूरत बनाने का संकल्प लेना चाहिए क्योंकि हमें दिन-रात मेहनत करते हुए देश को ऊंचाईयों पर ले जाना है"। श्री विज आज प्रात: अम्बाला छावनी के जामा मस्जिद में ईद-उल-फितर के पावन अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा आज ईद का मुबारक दिन है और वह सभी को ईद की मुबारक देने के लिए उनके बीच हाजिर हुए हैं। उन्होंने कहा कि त्याग, तपस्या और अराधना के पूरे एक माह रमजान के बाद चांद का दीदार होने पर उस परम पिता परमात्मा का शुक्रिया अदा करने के लिए ईद का दिन मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि उस ईश्वर, परमात्मा व अल्लाह ने ताकत बख्शी है कि हर तरह की कठिनाईयों में रहते हुए भी रमजान के महीने को खुशी-खुशी सबने मनाया है। 

श्री विज ने कहा कि आज यह दिन आया है जोकि खुशी का दिन है, मिलने का दिन है, झूमने और एक दूसरे से प्यार करने का दिन है। उन्होंने कहा कि "मीठी सेवईंया खाने और खिलाने और मीठी भाषा बोलने का दिन है, आज के दिन हम मुंह मीठा करें और मीठी बात करें"। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि वह चाहते हैं कि राम किशन कालोनी में जो स्कूल है, उसी के ऊपर छत डालकर धर्मशाला बनाकर दी जाए और निर्माण कार्य के लिए जितना पैसा लगेगा, वह देंगे। 

गृह मंत्री अनिल विज की इस घोषणा पर सभी ने उनका धन्यवाद जताया। इससे पहले, उनके जामा मस्जिद पहुंचने पर मस्जिद के ईमाम मौलाना मोहम्मद अगसर कासनी एवं अन्य द्वारा उनका स्वागत किया गया।

हमारी भाषा व क्षेत्र अलग हो सकता है, मगर हमारी भारतीयता हमारे से अलग नहीं हो सकती - विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हम सभी ने मिलकर इस हिंदुस्तान को बनाया है, इसमें कोई धर्म, जाति, कोई भाषा नहीं, कोई चित्र नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अब विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है कि यह देश अब पिछड़ा न रहे, यहां कोई कमी न रहे, यहां के लोगों की सभी जरूरतें पूरी की जा सके, लोगों को सब सुविधाएं मिलें। 

उन्होंने बताया कि हमारे से बाद जो देश आजाद हुए आज वह विकसित हो चुके हैं, मगर हमें अभी बहुत काम करना है। हमें यह काम सबको मिलजुल कर करना है और भारतीय बनकर करना है। उन्होंने कहा कि हमारी भाषा व क्षेत्र अलग हो सकता है, मगर हमारी भारतीयता हमारे से अलग नहीं हो सकती। हम सब भारतीय है और भारतीय बनकर हमें इस देश को विश्व की ऊंचाइयों पर लेकर जाना है। नरेंद्र मोदी ने जो सपना संजोया है उसके लिए हम सबको मिलकर उसे साकार करना है। 

उन्होंने कहा कि गरीब, अमीर, कर्मचारी, अधिकारी एवं राजनेता सभी को मिलकर काम करना पड़ेगा ताकि हम देश के लोगों की कठिनाइयों को दूर कर सके।

लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अम्बाला छावनी को खूबसूरत बनाने का काम किया  - विज

गृह मंत्री अनिल विज ने संबोधित करते हुए कहा कि आपके शहर में आपकी दुआओं, आपके सहयोग, आपके प्यार से, आपके कंधे से कंधा मिलाकर चलने से हमने शहर को खूबसूरत बनाने का कुछ काम किया है। अम्बाला छावनी के लोगों को मामूली बीमारी का ईलाज कराने के लिए चंडीगढ़, दिल्ली या गुरुग्राम जाना पड़ता था, मगर हमने यहां अच्छा सिविल अस्पताल एवं कैंसर अस्पताल बनाया है। 

उन्होंने कहा कि अम्बाला छावनी में सुभाष पार्क बनाकर दिया है। सड़कों को चौड़ा किया गया है, नालियों को अंडर-ग्राउंड किया गया, लोगों के लिए 140 से ज्यादा धर्मशालाएं बनाकर दी गई है। शहीदी स्मारक व बैंक स्केवयर बनाया जा रहा है और हम सब मिलकर अम्बाला छावनी को खूबसूरत बनाने का काम कर रहे हैं।