5 Dariya News

ग्लोबल डिज़ाइन लीडर्स की मौजूदगी में चंडीगढ़ डिज़ाइन फेस्टिवल 2023 शानदार सफलता के साथ हुआ शुरू

फैशन इंडस्ट्री में नए डिजाइनों और रुझानों को प्रदर्शित करने वाला फैशन शो रहा कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण

5 Dariya News

चंडीगढ़/ बनूड़ / राजपुरा 21-Apr-2023

चितकारा यूनिवर्सिटी में बहुप्रतीक्षित चंडीगढ़ डिज़ाइन फेस्टिवल 2023 आज एक शानदार लॉन्च के साथ शुरू हुआ। आयोजन की शुरुआत एक पारंपरिक दीप प्रज्वलन समारोह के साथ हुई, जो डिज़ाइन की शक्ति का जश्न मनाने वाले दो दिवसीय उत्सव की शुरुआत थी।

चंडीगढ़ डिज़ाइन फेस्टिवल 2023 का पहला दिन चितकारा डिज़ाइन स्कूल के साथ शैक्षणिक साझेदारी में आयोजित किया जा रहा है। ये एक शानदार और सफल आयोजन रहा, जिसमें इनोवेटिव डिज़ाइन और बेहतरीन फैशन को प्रदर्शित किया गया।  इस शानदार शुरुआत के साथ ही ग्लोबल डिज़ाइन लीडर्स की मौजूदगी में दो दिनों तक उपयोगी और व्यावहारिक बातचीत और चर्चाओं की भी शुरुआत हुई।

फेस्टिवल के पहले दिन डिज़ाइन, इनोवेशन और सस्टेनेबिलिटी पर नए नए विचारों से भरपूर संबोधनों और आकर्षक बातचीत का एक बेहतरीन मिश्रण देखा गया। डॉ. मधु चितकारा, प्रो-चांसलर, चितकारा यूनिवर्सिटी, ने लगातार विकसित होती ‘ग्लोकल’ दुनिया में डिज़ाइन फेस्टिवल के महत्व पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ‘‘यह फेस्टिवल ग्लोबल डिज़ाइन कम्युनिटी को अपने नए नए कामों को प्रदर्शित करने, आइडिया का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करता है और स्थानीय स्तर पर नई परियोजनाओं पर सहयोग करते हैं, और यहीं से हमारे समाज पर स्थायी प्रभाव के बीज पड़े हैं। 

आज की तेजी से विकसित हो रही दुनिया में, जहां इनोवेशन सफलता की आधार है, यह फेस्टिवल डिज़ाइन की नई सीमाओं का पता लगाने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए एक प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है।’’वर्ल्ड डिज़ाइन आर्गेनाइजेशन के प्रेसिडेंट डेविड कुसुमा ने ‘ग्लोब स्टेज पर इंडिया डिज़ाइन फुटप्रिंट’ पर मुख्य भाषण दिया। 

उन्होंने इस बारे में अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि कैसे भारत वैश्विक डिज़ाइन परिदृश्य पर स्थायी प्रभाव पैदा कर सकता है। कुसुमा फेस्टिवल के दूसरे दिन भी मौजूद रहेंगे जहां वह ‘डिजाइनिंग ए न्यू एरा: इंडियाज इंपैक्ट ऑन द ग्लोबल डिज़ाइन लैंडस्केप’ के बारे में बात करेंगें। 

संयुक्ता श्रेष्ठा की संस्थापक और क्रिएटिव डायरेक्टर संयुक्ता श्रेष्ठा ने ‘सस्टेनेबल फैशन: द न्यू नॉर्मल’ विषय पर अपने संबोधन के लिए मंच संभाला। उन्होंने फैशन डिज़ाइन में सस्टेनेबिलिटी के महत्व पर जोर दिया और यह कैसे पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है। 

सैप-इनोवेशन के पूर्व वाइस प्रेसिडेंट अभिजीत डे ने ‘जर्नी ऑफ कॉर्पोरेट इनोवेटर’ से अपने भाषण में कॉर्पोरेट इनोवेटर के रूप में अपनी प्रेरणादायक यात्रा साझा की। उन्होंने कॉर्पोरेट सेक्टर में इनोवेशन के कल्चर को प्रोत्साहित करने के बारे में अपने अनुभवों  को विस्तार से सांझा किया।

फैशन इंडस्ट्री में नए नए डिजाइनों और रुझानों को प्रदर्शित करने वाला फैशन शो दिन के मुख्य आकर्षणों में से एक था। इस दौरान रैम्प पर भारतीय फैशन डिज़ाइनरों की क्रिएटिविटी और सरलता को पारंपरिक डिजाइनों और डेनिम के डिज़ाइन के साथ प्रदर्शित किया गया।

गोपाल मीणा, वाइस प्रेसिडेंट-स्ट्रेटेजी इनिशिएटिव्स, चितकारा डिज़ाइन स्कूल, द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ उत्सव का पहला दिन एक हाई नोट पर समाप्त हुआ, जिन्होंने सभी प्रवक्ताओं, प्रतिभागियों और उपस्थित लोगों को पहले दिन को कामयाब बनाने के लिए आभार व्यक्त किया। 

इसके साथ ही फेस्टिवल एक शानदार सफलता की तरफ बढ़ा। आयोजन के दूसरे दिन के कार्यक्रमों का आयोजन चंडीगढ़ सेक्टर 25 स्थित चितकारा इंटरनेशनल स्कूल के कैम्पस में होगा , जिसमें भविष्य के डिज़ाइन, सस्टेनेबिलिटी और ग्लोबल फैशन परिदृश्य में भारत की भूमिका विषय पर एक्सपर्ट  टॉक्स, पैनल डिस्कशंस, संबोधन और लाइव प्रदर्शन होंगे।