5 Dariya News

गृह मंत्री अनिल विज के निर्देश पर एफडीए और पुलिस की टीमों ने पंचकूला में हुक्का-बार पर ताबड़तोड़ छापे मारे

टीमों ने हुक्का बार में विभिन्न अधिनियमों के तहत प्रतिबंधित वस्तुओं को किया रिकवर- अनिल विज

5 Dariya News

चंडीगढ़ 20-Apr-2023

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के निर्देशानुसार के अनुसार गत रात्रि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग और पुलिस की टीमों ने पंचकूला में हुक्का-बार पर ताबड़तोड़ छापे मारे और विभिन्न अधिनियमों के तहत प्रतिबंधित वस्तुओं को रिकवर किया। जिनमें 23 हुक्का, 15 प्रकार के निकोटीन सहित मोलेसिस तथा 7 प्रकार के हर्बल मोलेसिस को रिकवर किया गया। 

यह जानकारी आज यहां गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री को एक समीक्षा बैठक में दी गई।

दो हुक्का बार में एफआईआर दर्ज

गृह मंत्री को अवगत कराया गया कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग और पुलिस की टीमों ने हुक्का-बार पर छापे के दौरान दो हुक्का-बार में निकोटीन सहित मोलेसिस पाया गया। इनमें मैसर्ज अलीफ लैला, एससीओ-68, बैकसाइड बेसमेंट, सैक्टर-11, पंचकूला में दस प्रकार के मोलेसिस रिकवर किए गए जिनमें निकोटीन था। 

इस हुक्का-बार से 6 हुक्का को भी रिकवर किया गया है तथा पंचकूला के सैक्टर-5 के पुलिस थाना में पोयजन एक्ट, 1919, ड्रग्स एवं कास्मैटिक एक्ट, 1940, कोटपा एक्ट और आईपीसी के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।बैठक में बताया गया कि इसी प्रकार, से  ‘‘दी व्हाईट’’ ‘‘दी एलमस’’, एससीओ-368, प्रथम फलोर, सैक्टर-8, पंचकूला  के हुक्का बार में भी 5 प्रकार के मोलेसिस रिकवर किए गए जिनमें निकोटीन था। 

इस हुक्का-बार से 11 हुक्का को भी रिकवर किया गया है तथा पंचकूला के सैक्टर-7 के पुलिस थाना में पोयजन एक्ट, 1919, ड्रग्स एवं कास्मैटिक एक्ट, 1940, कोटपा एक्ट और आईपीसी के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

तीन हुक्का बार से वस्तुओं को किया रिकवर, लिए सैंपल

इसी प्रकार, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग और पुलिस की टीमों ने हुक्का-बार पर छापे के दौरान तीन हुक्का-बार में हर्बल मोलेसिस को पाया। इनमें प्ले-एन-पोज, प्रथम फलोर, एससीओ-349, सैक्टर-9, पंचकूला में दो प्रकार के मोलेसिस रिकवर किए गए तथा तीन हुक्का को भी रिकवर किया। 

इसी प्रकार, पर्पल फ्रोग, सैक्टर-9, पंचकूला में तीन प्रकार के मोलेसिस रिकवर किए गए तथा दो हुक्का को भी रिकवर किया। ऐसे ही,  इनसेन लाउंज एवं बार, एससीओ-352, बेसमेंट, सैक्टर-9, पंचकूला में दो प्रकार के मोलेसिस रिकवर किए गए तथा एक हुक्का को भी रिकवर किया।

राज्य की तरूणाई को नशे से बचाने के लिए समय-समय पर विभिन्न कदम उठाए- विज

श्री विज ने कहा कि राज्य की तरूणाई को नशे से बचाने के लिए समय-समय पर विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं ताकि युवाओं को नशे की लत से दूर रखा जा सकें।

अगले एक वर्ष के भीतर पीजीआईएमएस, रोहतक में लिवर ट्रांसप्लांट की व्यवस्था होगी- विज

इधर,  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि गत विश्व लिवर दिवस के अवसर पर हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने निर्णय लिया है कि 1 वर्ष के भीतर पीजीआईएमएस, रोहतक में लिवर ट्रांसप्लांट की व्यवस्था कर दी जाएगी। किडनी ट्रांसप्लांट करने के लिए भी पहले ही पीजीआईएमएस, रोहतक को लिखा जा चुका है और उसकी भी तैयारियां की जा रही हैं।

 इस संबंध में उन्होंने आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वे लिवर ट्रांसप्लांट की व्यवस्था के संबंध में कार्यवाही आरंभ करें ताकि निर्धारित समयावधि में लोगांे को लिवर ट्रांसप्लांट की सुविधा मुहैया करवाई जाए।

राज्य के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए कटिबद्ध- विज

श्री विज ने कहा कि हम राज्य के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए कटिबद्ध हैं और इस दिशा में लगातार सुविधाओं को राज्य में जोडने की कवायद की जा रही है। श्री विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लिवर ट्रांसप्लांट की व्यवस्था और किडनी ट्रांसप्लांट की व्यवस्था राज्य के किसी संस्थान में होना एक बडी उपलब्धि होगी। 

इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं की कडी में जल्द पीजीआईएमएस, रोहतक में विभिन्न सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध हो सकेंगी। उन्हांेने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने प्रत्येक जिला में एक मैडीकल कालेज खोलने का निर्णय लिया हुआ है और इसको देखते हुए मैडीकल कालेजों की स्थापना जल्द से जल्द हो, पर कार्यवाही में तेजी लाई जा रही है।

बैठक में श्री विज ने पुलिस विभाग और खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को विभिन्न निर्देश भी दिए 

इस मौके पर पुलिस महानिदेशक श्री पी.के.अग्रवाल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती जी.अनुपमा और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती सुमिता मिश्रा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) श्रीमती ममता सिंह, खाद्य एवं औषधि प्र्रशासन विभाग के आयुक्त श्री अशोक मीणा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।