5 Dariya News

अमन अरोड़ा द्वारा जॉब पोर्टल को तकनीकी शिक्षा और उद्योग विभाग के साथ जोड़ने के निर्देश

इस कदम का उद्देश्य जॉब पोर्टल पर हुनरमंद श्रमिकों सम्बन्धी डाटा की रियल टाईम अप्डेशन यकीनी बनाना : रोज़गार उत्पत्ति मंत्री

5 Dariya News

चंडीगढ़ 20-Apr-2023

पंजाब के रोज़गार उत्पत्ति, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने विभाग को हिदायत की है कि जॉब पोर्टल  https://www.pgrkam.com को तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण और उद्योग विभाग के पोर्टलों के साथ जोड़ा जाये जिससे इन विभागों के पास उपलब्ध हुनरमंद श्रमिकों के बारे जानकारी को भी जॉब पोर्टल पर यकीनी बनायी जा सके।

यहाँ पंजाब भवन में सम्बन्धित विभागों के सीनियर अधिकारियों के साथ समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि यह कदम इस प्लेटफार्म पर हुनरमंद श्रमिकों के आंकड़ों की रियल टाईम अप्डेशन में सहायक सिद्ध होगा। अलग- अलग औद्योगिक संस्थानों और उद्योगों की तरफ से मानवीय साधनों की ज़रूरतों पूरी करने के लिए इस पोर्टल का प्रयोग किया जाता है।

उन्होंने अधिकारियों को प्लेसमेंट सेल और ज़िला रोज़गार एवं उद्यम ब्यूरो (डी. बी. ई. ई.) के बारे नौजवानों को और जागरूक करने के लिए कहा जिससे नौजवानों को इन केन्द्रों में ख़ुद को रजिस्टर करने के लिए उत्साहित किया जा सके, जिससे उनको आज के समय में उपलब्ध रोज़गार के नये मौकों के बारे जानकारी मिल सकेगी।

श्री अमन अरोड़ा ने अधिकारियों को जॉब पोर्टल पर हुनरमंद दिव्यांग व्यक्तियों की रजिस्ट्रेशन करने पर विशेष ज़ोर देने के इलावा जॉब पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों की रोज़गार प्राप्ति में मदद के लिए मुहिम चलाने के लिए भी कहा। इस दौरान सचिव रोज़गार उत्पत्ति, कौशल विकास और प्रशिक्षण श्री कुमार राहुल और डायरैक्टर श्रीमती दीप्ति उप्पल ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि पंजाब कौशल विकास मिशन (पी. एस. डी. एम.) द्वारा नेशनल अप्रैंटिसशिप प्रोग्राम (एन. ए. पी.) के अंतर्गत 10 हज़ार से अधिक विद्यार्थियों का नाम दर्ज करवाया गया है।

इस मीटिंग में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्रीमती जसप्रीत तलवार, सचिव व्यय श्री मोहम्मद तैय्यब, डायरैक्टर तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण श्री डी. पी. एस. खरबन्दा और एम. डी इनफोटैक श्री महेन्दर पाल के इलावा अन्य सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।