5 Dariya News

डिप्टी कमिश्नर जतिंदर जोरवाल द्वारा सार्वजनिक शिकायत निवारण प्रणाली पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का समय पर हल करने के आदेश

5 Dariya News

संगरूर 20-Apr-2023

डिप्टी कमिश्नर जतिंदर जोरवाल ने आज जिले के सभी विभागों के प्रमुखों के साथ बैठक कर सार्वजनिक शिकायत निवारण प्रणाली (पीजीआरएस) पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को समय पर हल करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के तहत जिले के निवासियों को सरकारी कार्यालयों   में अपने काम करने की किसी प्रकार की भी परेशानी से बचाने के लिए विभागीय स्तर पर प्राप्त आवेदनों एवं शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर उचित हल सुनिश्चित किया जाना चाहिए।  

उन्होंने कहा कि नागरिकों को अनावश्यक मुश्किलों से बचाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और इस उम्मीद को पूरा करने के लिए हर विभाग के स्तर पर एक नोडल अधिकारी तैनात किया जाए जो पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए तथ्यात्मक जानकारी उपलब्ध कराएगा और पीजीआरएस समय सीमा के अनुसार कार्रवाई को लागू करना यकीनी बनाएगा।

डी सी जतिंदर जोरवाल ने कहा कि जिला प्रशासनिक परिसर में पिछले माह स्थापित 'प्रशासनिक सुधार केंद्र' में ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रणाली से प्राप्त शिकायतों को संबंधित विभागों को हस्तांतरित किया जाता है और यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी विभागाध्यक्षों की होती है कि पोर्टल से प्राप्त शिकायतों के उचित समाधान हेतु शुद्ध योग्यता के आधार पर नागरिकों को समय पर, पारदर्शी एवं गुणवत्तापूर्ण प्रशासनिक सेवाएं प्रदान करने में पूर्ण संकल्प के साथ कार्य करें।

श्री जोरवाल ने कहा कि सरकारी काम के प्रति लोगों के विश्वास को परिपक्व करने की जरूरत है और यह तभी संभव है जब नागरिकों को सरकारी सेवाएं समय पर मिल सकें। बैठक के दौरान उन्होंने राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा, विकास से जुड़े विभागों, लोक निर्माण, सिंचाई आदि विभागों के अधिकारियों को भी निर्देश दिए और मीटिंग के दौरान उन्होंने ई-सेवा केंद्रों का भी जायजा लिया। डिप्टी कमिश्नर ने पीजीआरएस पोर्टल पर शिकायतों के निवारण के लिए जिला पुलिस की सराहना भी की।

बैठक के दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) वर्जीत वालिया, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनरल) अनमोल सिंह धालीवाल, सहायक आयुक्त (प्रशिक्षणाधीन) नितेश कुमार जैन, एसडीएम धूरी अमित गुप्ता, एसडीएम दिड़बा राजेश शर्मा, एसडीएम सुनाम जसप्रीत सिंह, एसडीएम लेहरा सूबा सिंह, एसडीएम भवानीगढ़ विनीत कुमार, सहायक कमिश्नर देवदर्शदीप सिंह, डीएसपी परमिंदर सिंह सहित अन्य विभाग मुखी भी मौजूद थे।