5 Dariya News

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर द्वारा महिलाओं सम्बन्धी स्कीमों के बारे लुधियाना में विभिन्न विभागों के साथ की पहली मिलनी

राज्य में क्रमवार ‘मिलनी प्रोग्राम’ के अंतर्गत लुधियाना से मिलनी प्रोग्राम का आरंभ

5 Dariya News

चंडीगढ़ 19-Apr-2023

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से निवेकली पहल करते हुये “मिलनी प्रोग्राम’’ की शुरुआत लुधियाना से की गई। जिसके अंतर्गत सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर द्वारा पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, श्रम विभाग, ज़िला कानूनी सेवाओं के ज़िला अधिकारियों और अलग-अलग ग़ैर-सरकारी संस्थाएं जो महिलाओं की भलाई के क्षेत्र में काम करती हैं, के साथ मीटिंग करते हुए विभाग की तरफ से चलाईं जा रही महिलाओं से सम्बन्धित स्कीमों और अनेक एक्टों को ज़मीनी स्तर पर और ज्यादा प्रभावशाली और सुचारू ढंग से लागू करने और अधिक से अधिक योग्य लाभार्थियों को लाभ पहुँचाने के लिए अलग- अलग विभागों को सहयोग के साथ काम करने के लिए हिदायतें जारी की।

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने पुलिस विभाग, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग और समाज सेवीं संस्थाओं (एन. जी. ओ) की मीटिंग में महिलाओं के सशक्तिकरण की बात ख़ास तौर पर करते हुये सखी वन स्टाप सैंटर स्कीम का लाभ अधिक से अधिक लोगों को पहुँचाने के लिए कहा गया। डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि इस मीटिंग में पुलिस महिला मित्रों को ख़ास तौर पर न्योता दिया गया था, क्योंकि पुलिस महिला मित्र सखी वन स्टाप सैंटर के काऊंसलर हैं, उनके साथ संपर्क करके महिलाएं जिन पर अत्याचार होता है, वे सखी वन स्टाप सैंटर के साथ संपर्क करके तुरंत सहायता ले सकती हैं। 

कैबिनेट मंत्री द्वारा बच्चों को श्रम और भिक्षा से बचाने के लिए एक्ट को मज़बूती देने के लिए भी अधिकारियों को हिदायत की गई।

कैबिनेट मंत्री द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण पर ज़ोर देते हुये कहा कि महिला सरपंचों और पंचों को स्वयं आगे होकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो महिला सरपंच, पंच और ग़ैर सरकारी संस्थाएं बढ़िया काम करती हैं, उनको सम्मानित भी किया जायेगा, जिससे काम करने के सामर्थ्य में विस्तार होगा।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार मुख्यमंत्री भगवंत मान के योग्य नेतृत्व अधीन लोगों की भलाई के लिए दिन-रात काम कर रही है और उनकी तरफ से जन हितैषी स्कीमें चला कर आम लोगों को सीधे तौर पर लाभ दिया जा रहा है। डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि इसी तरह हर जिले में मिलनी का प्रोग्राम करवाया जायेगा और विभाग की तरफ से चलाईं जा रही महिलाओं सम्बन्धी स्कीमों को लागू करने के लिए अलग-अलग सम्बन्धित विभागों को सहयोग के लिए उत्साहित किया जायेगा। 

मिलनी में दी हिदायतों का निरीक्षण करने के लिए ज़िले स्तर पर सम्बन्धित डिप्टी कमिशनर की तरफ से सम्बन्धित विभागों के ज़िला अधिकारियों के साथ मीटिंग की जायेगी जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि महिलाओ से सम्बन्धित स्कीमों को और अनेक एक्टों को ज़मीनी स्तर पर और ज्यादा प्रभावशाली और सुचारू ढंग से लागू करके अधिक से अधिक योग्य लाभार्थियों को लाभ पहुँचाया जा रहा है।