5 Dariya News

एसडीएम संगरूर द्वारा ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं मैरिज पैलेसों के प्रबंधकों के साथ बैठक

5 Dariya News

संगरूर 17-Apr-2023

डिप्टी कमिश्नर जतिंदर जोरवाल के निर्देशन में एसडीएम संगरूर नवरीत कौर सेखों ने आज संगरूर शहर की विभिन्न धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों और मैरिज पैलेसों के मालिकों के साथ बैठक की और उन्हें ध्वनि प्रदूषण के संबंध में सरकार के निर्देशों की जानकारी दी। 

एसडीएम नवरीत कौर सेखों ने कहा कि ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम के लिए माननीय न्यायालयों द्वारा समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं, जिनका पालन करना अति आवश्यक है।एसडीएम ने जनहित में कहा कि लाउडस्पीकरों की तेज आवाज के कारण बीमार व्यक्तियों, पढ़ने वाले छात्रों और छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, इसे ध्यान में रखते हुए धार्मिक संस्थानों और मैरिज पैलेसों को लाउडस्पीकरों की आवाज को अपने संस्थानों के भीतर ही रखना चाहिए। 

एसडीएम ने कहा कि हालांकि कई बार लाउडस्पीकर या डीजे लगाने के लिए प्रबंधकों द्वारा प्रशासनिक स्वीकृति ली जाती है, लेकिन उस स्वीकृति में दर्ज दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है जो कि चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि आम लोग अक्सर इस मामले की शिकायत प्रशासन से करते हैं, जिसके चलते सब डिवीज़न  स्तर पर बैठकें की जाती हैं और सभी धार्मिक संगठनों और मैरिज पैलेस प्रबंधकों से अनुरोध है कि ध्वनि प्रदूषण को रोकने में सहयोग करें।

बैठक के दौरान पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ श्री मोहित सिंगला ने कहा कि ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए बनाए गए नियमों के तहत इस डिवाइस के संचालन के लिए शोर की सीमा भी निर्धारित की गई है। इस मौके पर डीएसपी श्री अजयपाल सिंह ने अपील करते हुए कहा कि इन नियमों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।बैठक के दौरान शहर के सभी धार्मिक स्थलों व मैरिज पैलेस के प्रबंधक भी मौजूद रहे।