5 Dariya News

विशेष सारांश संशोधन : मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सांबा जिले के मतदान केंद्रों का दौरा किया

5 Dariya News

सांबा 15-Apr-2023

जम्मू और कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पांडुरंग के. पोल ने सांबा जिले के मतदान केंद्रों का दौरा कर वर्ष 2023 के चल रहे विशेष सारांष संशोधन अभ्यास के समग्र संचालन का आकलन किया, जिसके लिए जनता को सुविधा प्रदान करने हेतु विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी सांबा, अनुराधा गुप्ता भी थीं।

मतदान केंद्रों के दौरे के दौरान सीईओ ने आवेदकों और मतदाताओं को मिलने वाली सुविधाओं की समीक्षा की, बीएलओ और चुनाव कर्मचारियों से बातचीत की और जिले में सुचारू संशोधन प्रक्रिया के संचालन की आवश्यकता पर बल दिया। सीईओ ने आयोजित विशेष शिविरों में आने वाले आवेदकों और मतदाताओं को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की समीक्षा की और बूथ स्तर के अधिकारियों और चुनाव कर्मचारियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों से भी बातचीत की।

सीईओ ने पीएस बड़ी-ब्राह्मणा, विजयपुर और सवांखा सहित मतदान केंद्रों का निरीक्षण करके दौरे की शुरुआत की, जहां विशेष सारांश संशोधन अभ्यास चल रहा है। उन्होंने मतदाता सूची के संशोधन की प्रक्रिया की समीक्षा की और प्रपत्रों की उपलब्धता, प्रपत्र भरने में सहायता तथा आवेदनों को प्राप्त करने और संसाधित करने की उचित व्यवस्था सहित आवेदकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का सत्यापन किया। 

उन्होंने संशोधन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने हेतु आयोजित विशेष शिविरों में आने वाले मतदाताओं के लिए की गई व्यवस्थाओं की भी जांच की। बीएलओ और चुनाव कर्मचारियों के साथ बातचीत के दौरान, सीईओ ने संशोधन प्रक्रिया में निष्पक्षता, पारदर्शिता और दक्षता के महत्व पर जोर दिया। 

सीईओ ने विशेष शिविरों के आयोजन और पुनरीक्षण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए जिला प्रशासन और चुनाव तंत्र द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने का आग्रह किया कि संषोधन अभ्यास सुचारू रूप से और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार हो।

अधिकतम पंजीकरण के लिए, सीईओ ने चुनाव मशीनरी को विशेष सारांश संशोधन अभ्यास में पात्र मतदाताओं की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए डोर-टू-डोर कवायद करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रत्येक पात्र मतदाता तक पहुंचने के महत्व पर बल दिया, जिसमें दूरस्थ क्षेत्रों के लोग भी शामिल हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे मतदान के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने में सक्षम हों।

इसके अलावा, उन्होंने ने दिव्यांगजनों के लिए चुनाव कार्ड के प्रावधान को दी गई प्राथमिकता को दोहराया। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि निर्वाचक नामावली में दिव्यांगजनों को शामिल करने की सुविधा हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं और संषोधन प्रक्रिया के दौरान उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान की जाए।