5 Dariya News

बैसाखी के पवित्र दिवस पर गुरुद्वारा दूख निवारण साहिब, पटियाला में नतमस्तक हुए मुख्यमंत्री

राज्य की शांति, तरक्की और खुशहाली के लिए की प्रार्थना, मुश्किल की इस घड़ी में राज्य सरकार पूरी तरह किसानों के साथ

5 Dariya News

पटियाला 14-Apr-2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को बैसाखी के पवित्र त्योहार के अवसर पर गुरुद्वारा दूख निवारण साहिब में माथा टेका और राज्य की शांति, तरक्की और खुशहाली के लिए प्रार्थना की।मुख्यमंत्री ने पंजाब और पंजाबियत की भावना और अनेकता में एकता का प्रतीक बैसाखी के पवित्र दिवस के अवसर पर विश्व भर के पंजाबियों को बधाई दी। 

उन्होंने लोगों को इस दिन की समृद्ध गौरवमयी और सांस्कृतिक विरासत संबंधी याद दिलाते हुए कहा कि इस पवित्र दिवस पर 1699 में दसवें पातशाह श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी ने पवित्र नगरी श्री आनन्दपुर साहिब में अलग-अलग क्षेत्रों और धर्मों से सम्बन्धित पाँच प्यारों को अमृत छकाकर ‘खालसा पंथ’ की सृजना की थी। 

भगवंत मान ने कहा कि दसमेश पिता ने जात-पात रहित समाज की सृजना की और मानवता के लिए प्यार एवं हमदर्दी, सर्व-साझेदारी और आपसी-भाईचारे का प्रचार किया।मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह त्योहार फसल की कटाई की शुरुआत और रबी की फ़सलों के पकने का प्रतीक है। 

उन्होंने कहा कि यह अवसर राज्य के किसानों की मेहनत का फल एकत्रित करने का समय है। भगवंत मान ने अफ़सोस ज़ाहिर किया कि इस साल स्थिति अलग है क्योंकि लगातार बारिश के कारण किसानों की फ़सल का भारी नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री ने किसानों को इस स्थिति में से निकालने के लिए राज्य सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार संकट की इस घड़ी में किसानों और कृषि मज़दूरों के साथ पूरी तरह से खड़ी है। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस बड़े नुकसान के लिए किसानों को मुआवज़ा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। भगवंत मान ने कहा कि किसानों को मुआवज़ा देने के लिए नुकसान का पता लगाने के लिए गिरदावरी के लिए पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई गई है।लोगों को इस खुशी के त्योहार को पारम्परिक धूम-धाम से मनाने का न्योता देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हमारे देश के धर्म-निरपेक्ष और सामाजिक ताने-बाने को मज़बूत करने में सहायक होगा। 

भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार महान सिख गुरूओं की शिक्षाओं पर चलते हुए राज्य की तरक्की और लोगों की खुशहाली के लिए अथक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब आज देश के सबसे शांत राज्यों में से एक है, जिस कारण देश के बड़े उद्योगपति राज्य में निवेश करने के लिए तैयार हैं। 

उन्होंने लोगों को कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा राज्य की सख़्त मेहनत के साथ हासिल की गई शांति को भंग करने के लिए किए जा रहे गुमराह करने वाले प्रचार से सचेत रहने की अपील की।इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा और डॉ. बलबीर सिंह एवं अन्य उपस्थित थे।