5 Dariya News

एमएस धोनी के घुटने में चोट है: कोच स्टीफन फ्लेमिंग

5 Dariya News

चेन्नई 13-Apr-2023

प्रमुख कोच स्टीफन फ्लेमिंग के मुताबिक चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी घुटने की चोट को संभाल रहे हैं, जिससे उनकी विकेटों के बीच रनिंग पर फर्क पड़ा है। बुधवार की रात चेन्नई में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धोनी पूरी क्षमता के साथ रनिंग नहीं ले रहे थे, यही आईपीएल से पहले टीम के इंट्रा स्क्वायड अभ्यास मैचों में भी देखा गया था। 

चेन्नई में प्री सीजन कैंप में वह घुटने पर पट्टी लगाए नजर आते थे।़फ्लेमिंग ने कहा, "वह घुटने की चोट को संभाल रहे हैं, जो आप उनके कई मूवमेंट में देख सकते हैं। लेकिन तब भी आपने देखा कि वह हमारे लिए कितने महान खिलाड़ी हैं। उनकी फिटनेस हमेशा से बहुत पेशेवर रही है।"

घुटने की समस्या को छोड़ दिया जाए तो धोनी इस सीजन बल्ले से बहुत सही गेंद को मार रहे हैं। बुधवार को उन्होंने 17 गेंद में नाबाद 32 रन बनाए और सीएसके को 176 रनों के लक्ष्य पर आखिरी गेंद तक ले आए। कुल मिलाकर इस सीजन धोनी ने तीन पारियों में 215 के करीब स्ट्राइक रेट से 6 छक्के और दो चौके समेत 58 रन बना दिए हैं। 

यहां तक कि नेट्स में भी धोनी हर गेंद को बाउंड्री पार पहुंचा रहे हैं।़फ्लेमिंग ने धोनी की फिटनेस से जुड़ी किसी भी चिंता को खारिज कर दिया और आईपीएल सीजन से पहले जिस तरह से वह खु़द को मैनेज करते हैं उसके लिए उनकी सराहना की।़फ्लेमिंग ने कहा, "टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीने पहले वह आ गए थे, क्योंकि इससे पहले उन्हें तैयारी करने का मौका नहीं मिलता है। 

वह फिट रहेंगे, वह रांची में भी कुछ अभ्यास करेंगे लेकिन जब वह चेन्नई आते हैं तो उनका प्री सीजन फिटनेस एक महीने पहले शुरू हो जाता है। और वह मैच फॉर्म में वापसी पर काम करते हैं और मुझे लगता है कि आप देख सकते हैं कि वह कितने अच्छे से खेल रहे हैं। तो जिस तरह से वह खु़द को संभालते हैं उस पर हमें कभी संदेह नहीं रहा।"

सिसांडा मगाला कम से कम दो सप्ताह के लिए बाहर ़फ्लेमिंग की चिंता हालांकि तेज गेंदबाजी ग्रुप में उभर रही चोटों से है। दक्षिण अफ्ऱीका के तेज गेंदबाज सिसांडा मगाला राजस्थान के खिलाफ दो ही ओवर कर सके और क्षेत्ररक्षण के दौरान चोटिल हो गए। वह कम से कम दो सप्ताह के लिए बाहर रह सकते हैं।

उन्हें न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन के पूरे टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद टीम में लाया गया था। सीएसके पहले ही बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी को मिस कर रही है जो पूरे आईपीएल सीजन से बाहर हैं।मगाला की ताजा चोट सीएसके के घर के बाहर जीत के मौकों पर करारा झटका है क्योंकि उनकी यॉर्कर और धीमी गति की विविधता उन्हें अलग बनाती है।

मगाला निचले क्रम पर आकर कुछ बड़े शॉट भी लगा सकते हैं। अब विदेशी तेज गेंदबाजों में उनके पास बस मथीसा पथिराना है, जो सोमवार को न्यूजीलैंड से चेन्नई पहुंचे थे, लेकिन वह बस अभी कोविड-19 से उबरे हैं। महीश थीक्षणा ने भी सीधे बुधवार को प्लेइंग इलेवन में जगह बनाई लेकिन राजस्थान के खिलाफ 42 रन देते हुए कोई विकेट नहीं ले पाए।

़फ्लेमिंग ने कहा, "हमने एक और खिलाड़ी को खो दिया, वह भी दो लगातार मैचों में और हमारे पास गेंदबाज कम हैं तो हमें चोटों पर लगाम लगानी होगी। मगाला का हाथ दुर्भाग्य से फिसल गया था और वह अगले दो ओवर करने में नाकाम रहे। यही दीपक चाहर के साथ पिछले मैच में हुआ तो हम काफी कम संसाधनों पर काम कर रहे हैं, लेकिन ऐसा केवल हमारे साथ नहीं हो रहा है।"

दीपक चाहर को दो-तीन सप्ताह लग सकते हैं सीएसके ने दीपक चाहर को हैमस्ट्रिंग चोट के कारण मुंबई इंडियंस से मैच में केवल एक ओवर करने के बाद खो दिया था। ़फ्लेमिंग के मुताबिक उन्हें वापसी करने में कम से कम दो से तीन सप्ताह लगेंगे।तेज गेंदबाज सिमरजीत सिंह भी पूरा घरेलू सीजन चोटिल रहे थे और अभी चोट से उबर रहे हैं।

सोमवार को सिमरजीत ने नेट्स में भाग लिया लेकिन उनकी रिदम में वह बात नहीं थी। वह पिछले आईपीएल से कोई टी20 क्रिकेट नहीं खेले हैं।़फ्लेमिंग ने कहा, "मुझे लगता है कि एक बड़े घरेलू सीजन से बाहर आने वाले बहुत से खिलाड़ी थोड़े टूटे हुए हैं, लेकिन हमें सिर्फ़ समाधान खोजने की जरूरत है। 

तो हम अगले चार दिनों में वह करेंगे, लेकिन यह सही नहीं है। मोईन अली को मगाला के बाहर होने के बाद आना पड़ा और उनके लिए यह सही दिन नहीं था, लेकिन उन्होंने जॉस बटलर का विकेट जरूर लिया। और आपके पास आकाश सिंह जैसे युवा खिलाड़ी हैं जो अपना पहला मैच खेल रहे थे और कुछ अच्छे ओवर किए। तो यह प्लान पर नहीं है क्योंकि टी20 बहुत कम प्लान के मुताबिक जाता है।"

भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में भारत के गेंदबाजों की लगातार और बार-बार होने वाली चोटों पर अपनी निराशा व्यक्त की। चाहर की चोट पर चर्चा के दौरान शास्त्री का यह बयान आया।शास्त्री ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के टी20 टाइमआउट शो पर चेन्नई सुपर किंग्स के मैच से पहले कहा था, "इसको सीधे तौर पर देखते हैं कि पिछले तीन या चार सालों में कुछ खिलाड़ियों का एनसीए घर बन गया है। 

जल्द ही उन्हें रहने का परमिट भी मिल जाएगा तो वे जब भी चाहें वहां पर आ जा सकते हैं, जो बिल्कुल भी सही बात नहीं है। यह अवास्तविक है।"बेन स्टोक्स का रोजाना आकलन किया जा रहा है बेन स्टोक्स को सीएसके ने 16.5 करोड़ रुपये में पिछले साल ही नीलामी में खरीदा था लेकिन एड़ी में मामूली चोट के कारण वह शनिवार को मुंबई के खिलाफ मैच से बाहर हो गए। 

ऐसा पता चला है कि यह उनके घुटने की समस्या से संबंधित नहीं है। स्टोक्स ने मुंबई और बुधवार रात चेन्नई में सीएसके के वार्म-अप में केवल एक मामूली भूमिका निभाई थी।मोईन भी मुंबई के खिलाफ मैच से बाहर रहे थे, उन्हें पेट की समस्या थी, लेकिन राजस्थान के खिलाफ उन्होंने वापसी की।

सीएसके को अब 17 अप्रैल को बेंगलुरु में रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु से भिड़ना है लेकिन इसके लिए उनके पास पांच दिन का समय है।