5 Dariya News

आप सरकार का दलित विरोधी चेहरा उजागर: चरणजीत सिंह चन्नी

सरकार के एक साल बाद भी आप को दलित समाज से डिप्टी सीएम नियुक्त करने से किसने रोका: पंजाब कांग्रेस

5 Dariya News

जालंधर 13-Apr-2023

पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को 'दलित विरोधी' सरकार करार देते हुए पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरुवार को कहा कि आश्वासन के बावजूद आप सरकार दलित समुदाय से एक उपमुख्यमंत्री नियुक्त करने में विफल रही है।जालंधर उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार करमजीत कौर चौधरी के नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने आज एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन किया।

विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा, कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग और एआईसीसी पंजाब प्रभारी हरीश चौधरी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की मौजूदगी में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आप सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पंजाब के लोगों को यह बताना होगा कि सरकार में एक साल रहने के बाद भी उन्हें दलित डिप्टी सीएम नियुक्त करने से किसने  रोका।

पंजाब में कांग्रेस के वरिष्ठ नेतृत्व ने कहा कि पंजाब की कांग्रेस सरकार ने अपने शासन के दौरान 100 करोड़ रुपये से अमृतसर में भगवान वाल्मीकि की जीवन गाथा पर एक पैनोरमा बनाने का प्रस्ताव दिया था। इसी तरह, पिछली कांग्रेस सरकार ने जालंधर में गुरु रविदास पर एक शोध केंद्र स्थापित करने के लिए 25 करोड़ रुपये मंजूर किए थे। आप सरकार ने दोनों परियोजनाओं को रोक दिया।

उन्होंने कहा, 'मैं आप सरकार से पूछना चाहता हूं कि दलित समुदाय के साथ उनकी क्या दुश्मनी है क्योंकि उन्होंने इन परियोजनाओं को रोक दिया है. मैंने पीटीयू जालंधर में डॉ बी आर अंबेडकर के संग्रहालय के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये देने का प्रस्ताव दिया था। आप सरकार ने उस परियोजना को भी रोक दिया।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि पंजाब के महाधिवक्ता कार्यालय में लगभग 150 वकील हैं। इनमें से कोई भी दलित समुदाय से नहीं है। आंदोलन के बाद उन्होंने पिछले साल 58 दलित वकीलों को नौकरी पर रखने का वादा किया था, फिर भी उन्हें कोई नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया है।उनका दलित विरोधी चेहरा अब बेनकाब हो गया है। वे केवल वोट हासिल करने के लिए डॉ बी आर अंबेडकर की तस्वीरों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उन्होंने गांवों और शहरों के 'लाल लकीर' के भीतर घरों में रहने वाले लोगों को मालिकाना हक देने के लिए मेरा घर मेरे नाम योजना शुरू की। इसी योजना को जारी रखने के बजाय आप सरकार ने जालंधर के लतीफपुरा मोहल्ले में दलितों और गरीब समुदायों के घरों पर बुलडोजर का इस्तेमाल किया।