5 Dariya News

एमडीबी के लिए आवश्यक वैश्विक चुनौतियों की परिभाषा पर सहमति महत्वपूर्ण : निर्मला सीतारमण

5 Dariya News

नई दिल्ली 12-Apr-2023

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को जोर देकर कहा कि वैश्विक विकास चुनौतियों की परिभाषा पर आम सहमति बनाना और विश्व बैंक समूह की बढ़ती वित्तीय और परिचालन क्षमता बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। सीतारमण, जो वर्तमान में वाशिंगटन में हैं, उन्होंने विश्व बैंक मुख्यालय में अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन द्वारा आयोजित बहुपक्षीय विकास बैंक विकास: बिल्डिंग शेयरधारक सहमति पर गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया।

चर्चा विश्व बैंक में विकास की प्रगति और सुधारों पर जलवायु परिवर्तन, महामारी, नाजुकता और संघर्ष जैसी वैश्विक विकास चुनौतियों के प्रभाव पर केंद्रित थी। सीतारमण ने कहा कि विश्व बैंक को फिर से जीवंत करने का आह्वान राष्ट्रीय और वैश्विक विकास चुनौतियों, वर्तमान और भविष्य दोनों को संबोधित करने के साथ-साथ एसडीजी को प्राप्त करने के लिए संस्था को 'उद्देश्य के लिए उपयुक्त' बनाने का एक ऐतिहासिक अवसर प्रस्तुत करता है।

उन्होंने आगे कहा कि बहुपक्षवाद की सच्ची भावना में, एमडीबी विकास संवाद को समावेशी, सहमति-आधारित होना चाहिए और ग्राहक देशों के विकास के ²ष्टिकोण और प्राथमिकताओं को पूरी तरह से पहचानना चाहिए।