5 Dariya News

अटल डुल्लू ने एचएडीपी के तहत एपीडी की संबद्ध शाखाओं को धन, परियोजनाओं के आवंटन की समीक्षा की

5 Dariya News

जम्मू 12-Apr-2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने नागरिक सचिवालय में समग्र कृषि विकास योजना के तहत एपीडी के विभिन्न संबद्ध षाखाओं को धन और परियोजनाओं के आवंटन की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में उपकुलपति स्कास्ट-के, एपीडी में सचिव, महानिदेशक भेड़पालन कश्मीर, महानिदेशक रेशम उत्पादन, निदेशक बागवानी जम्मू/कश्मीर, एमडी जेकेएचपीएमसी, निदेशक पशुपालन जम्मू/कश्मीर, निदेशक भेड़पालन जम्मू, निदेशक बागवानी, योजना और विपणन, निदेशक कृषि जम्मू/कश्मीर, निदेशक मत्स्य और विभाग के अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान, डुल्लू ने विभाग द्वारा लागू की जा रही विभिन्न कृषि परियोजनाओं और योजनाओं का व्यापक मूल्यांकन किया। उन्होंने अधिकारियों से इन पहलों के कार्यान्वयन में मौजूदा बाधाओं की पहचान करने पर विचार किया।एसीएस ने यूटी की अर्थव्यवस्था के प्रमुख चालक के रूप में कृषि के महत्व पर प्रकाश डाला और कृषि उत्पादकता और ग्रामीण आजीविका को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि आवंटित धन का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाए और परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया जाए।बैठक के दौरान, डुल्लू ने सभी विभागीय प्रमुखों के साथ बातचीत की और परियोजनाओं की बेहतर योजना बनाने और प्रत्येक परियोजना के लिए धन के कुशल आवंटन के लिए उनकी प्रतिक्रिया और सुझाव मांगे। 

उन्होंने अधिकारियों को डिलिवरेबल्स पर काम करने और इन डिलिवरेबल्स में उन सभी योजनाओं के घटकों को शामिल करने पर जोर दिया, जिन्हें विभागों को चालू वर्ष के लिए हासिल करने की आवश्यकता है।अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि एचएडीपी के तहत विभिन्न योजनाओं को तैयार करते समय किसानों के साथ-साथ खानाबदोश आबादी के कल्याण पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

उन्होंने पशुपालन और भेड़पालन विभागों को पलायन अवधि के दौरान खानाबदोश लोगों के लिए पशु चिकित्सालयों और आश्रयों को मजबूत करने पर ध्यान देने को कहा।एपीडी के सभी संबद्ध विंगों के विभागाध्यक्षों ने एसीएस को अपनी-अपनी परियोजनाओं और योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी।