5 Dariya News

ऐप बाजार में अनुचित व्यवहार के लिए गूगल पर 3.2 करोड़ डॉलर का जुर्माना

5 Dariya News

सोल 11-Apr-2023

दक्षिण कोरिया के एंटीट्रस्ट रेगुलेटर ने मंगलवार को कोरियाई मोबाइल गेमिंग ऐप बाजार में अपने प्रभुत्व को मजबूत करने के उद्देश्य से अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं के लिए गूगल और उसके क्षेत्रीय हथियारों पर 42.1 अरब वोन (31.8 मिलियन डॉलर से अधिक) का जुर्माना लगाया है। 

फेयर ट्रेड कमिशन (एफटीसी) के अनुसार, अमेरिका स्थित वैश्विक तकनीकी दिग्गज ने जून 2016 और अप्रैल 2018 के बीच दक्षिण कोरियाई मोबाइल गेम कंपनियों के साथ समझौते किए, उन्हें वन स्टोर पर अपने कंटेंट जारी करने से प्रतिबंधित कर दिया। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, वन स्टोर जनवरी 2016 में नैवर कॉर्प के साथ दक्षिण कोरिया के तीन मोबाइल वाहकों द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख घरेलू ऐप बाजार है।

एफटीसी ने कहा, "गूगल ने विश्लेषण किया कि एक प्रतिस्पर्धी और व्यापक ऐप बाजार, वन स्टोर के लॉन्च से दक्षिण कोरिया में इसकी बिक्री पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।"समझौते के तहत, बदले में कंटेंट को 'फीचर्ड' के रूप में बाजार में प्रदर्शित करने के साथ-साथ अन्य मार्केटिंग लाभ प्रदान करने के लिए यूएस बेहेमोथ ने गेम कंपनियों से अपने कंटेंट को विशेष रूप से अपने प्लेटफॉर्म गूगल प्ले पर जारी करने के लिए कहा।

एफटीसी ने कहा कि निष्पक्ष व्यापार नियमों के संभावित उल्लंघन के बारे में जागरूक होने के कारण, गूगल को आंतरिक रूप से अपने कर्मचारियों से संबंधित ईमेल हटाने और मुद्दों पर ऑफलाइन चर्चा करने की आवश्यकता है।नियामक ने कहा कि समझौते ने गूगल को स्थानीय ऐप बाजार में अपना प्रभुत्व मजबूत करने में मदद की।

एफटीसी द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, गूगल, जिसका 2016 में खर्च की गई राशि के मामले में स्थानीय ऐप बाजार में लगभग 80 से 85 प्रतिशत हिस्सा था, 2018 में अपनी उपस्थिति को 90 से 95 प्रतिशत तक बढ़ाने में सक्षम था।एफटीसी ने कहा कि दूसरी ओर, वन स्टोर इस अवधि में 15-20 प्रतिशत से गिरकर केवल 5-10 प्रतिशत रह गया।

नियामक ने कहा, "कई ऐप स्टोर्स में एक ही गेम की उपलब्धता प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देती है, जिसमें विविध सामग्री और उपभोक्ता लाभ शामिल हैं।""वन स्टोर पर गेम की रिलीज को रोककर, गूगल ऐप मार्केट और मोबाइल गेमिंग सेक्टर में इनोवेशन और कंज्यूमर बेनिफिट्स को बाधित किया है।"

गूगल ने कहा कि वह कोरियाई एफटीसी के फैसले से सहमत नहीं है, यह दावा करते हुए कि उसने किसी भी स्थानीय प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन नहीं किया है।