5 Dariya News

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल का दौरा किया

कोविड-19 प्रबंधन के लिए अस्पताल के इंफ्रास्ट्रक्चर की कोविड तैयारी सुनिश्चित करने के लिए मॉक ड्रिल की समीक्षा की

5 Dariya News

नई दिल्ली 10-Apr-2023

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज नई दिल्ली के राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल का दौरा किया और कोविड-19 प्रबंधन के लिए अस्पताल की संचालनात्मक तैयारी सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे मॉक ड्रिल की समीक्षा की।डॉ. मनसुख मांडविया द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट में उन्हें सुविधाओं का दौरा करते और कर्मचारियों के साथ बातचीत करते देखा जा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कुछ दिन पहले देश में कोविड-19 की स्थिति और रोकथाम तथा प्रबंधन की तैयारियों के लिए राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की। यह निर्णय लिया गया कि भविष्य में किसी भी संभावित प्रकोप के लिए तैयारी सुनिश्चित करने के लिए देश भर में मॉक ड्रिल आयोजित की जाए। इसलिए, सरकारी और निजी अस्पताल आज मॉक ड्रिल कर रहे हैं और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अपने-अपने राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों में इस कार्य की की समीक्षा कर रहे हैं।

आरएमएल अस्पताल के दौरे के समय, डॉ. मांडविया ने विभागाध्यक्षों और कर्मचारियों के साथ अनौपचारिक बातचीत की। उन्होंने डॉक्टरों, नर्सों, सुरक्षा और स्वच्छता सेवाओं के प्रमुखों के साथ कुछ समय बिताया और उनके उपयोगी सुझावों को सुना। गुणवत्तापूर्ण नैदानिक प्रथाओं, संक्रमण नियंत्रण के उपायों, अस्पताल प्रबंधन, स्वच्छता प्रक्रियाओं और रोगी-केंद्रित प्रावधानों के इर्द-गिर्द सुझाव दिए गए।

देश भर में अत्यधिक रुचि देखी गई, जहां मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने अस्पतालों और सुविधाओं की तैयारियों और क्षमताओं की समीक्षा की।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने पहले ही राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी है। उन्होंने किसी भी तरह की लापरवाही के प्रति आगाह किया है और सभी से कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया है। 

डॉ. मांडविया ने राज्यों से आईएलआई/एसएआरआई मामलों के रुझानों की निगरानी करके उभरते हुए हॉटस्पॉट की पहचान करने और कोविड-19 एवं इन्फ्लुएंजा के परीक्षण और पॉजिटिव नमूनों के संपूर्ण जीनोम सीक्वेंसिंग को  बढ़ाने के लिए पर्याप्त नमूने भेजने का भी आग्रह किया है।इस अवसर पर आरएमएल अस्पताल के निदेशक एवं चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शुक्ला और स्वच्छता विभाग सहित विभिन्न विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।