5 Dariya News

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ ज़ेड-मोड़ सुरंग का निरीक्षण किया

5 Dariya News

गांदरबल 10-Apr-2023

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ सड़क परिवहन एवं राजमार्ग की संसदीय सलाहकार समिति के सदस्यों की उपस्थिति में श्रीनगर-लेह राजमार्ग (एनएच-1) पर भू-रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ज़ेड-मोड़ सुरंग का निरीक्षण किया। जम्मू-कश्मीर में 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से 19 सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। 

इसके तहत 2680 करोड़ रुपये की लागत से 6.5 किलोमीटर लंबी जेड-मोड़ टनल व अप्रोच रोड का निर्माण कार्य प्रगति पर है। यह 2-लेन की सड़क सुरंग कश्मीर के गांदरबल जिले में गगनगीर और सोनमर्ग के बीच पर्वतीय ग्लेशियर थजीवास ग्लेशियर के नीचे बनाई जा रही है।

जेड-मोड़ सुरंग परियोजना के तहत, 7.5 मीटर की संशोधित हॉर्स शू शेप एस्केप टनल, 8.3 मीटर डी-आकार की वेंटिलेशन टनल, 110 मीटर और 270 मीटर की 2 प्रमुख पुलिया, 30 मीटर की 1 छोटी पुलिया के साथ कुल 10.8 मीटर की एक मुख्य सुरंग प्रस्तावित है। जेड मोड़ टनल का अब तक 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है। दिसंबर 2023 तक इस सुरंग को समर्पित करने का लक्ष्य रखा गया है।

जेड-मोड़ टनल में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाया गया है जिससे ट्रैफिक को नियंत्रित करने में आसानी होगी। इसके साथ ही डेडिकेटेड एस्केप टनल के जरिए ट्रैफिक की सुविधा होगी। जेड-मोड़ सुरंग सोनमर्ग पर्यटक शहर को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। 

इस परियोजना के निर्माण कार्य के दौरान उत्पन्न मलबे का उपयोग रास्ते की सुविधाओं और क्षेत्र के विकास के लिए किया गया है।जेड-मोड़ सुरंग का क्षेत्र रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके निर्माण से श्रीनगर और कारगिल के बीच निर्बाध संपर्क सुनिश्चित होगा और श्रीनगर और लेह के बीच यात्रा के समय में भी काफी कमी आएगी। 

यह सुरंग पूरे क्षेत्र में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी। थजीवास ग्लेशियर और सिंध नदी पर व्हाइटवाटर राफ्टिंग जैसी गतिविधियों सहित सोनमर्ग में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा।