5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने एसकेआईसीसी में ‘जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट, एंगेजिंग यंग माइंड्स’ लेक्चर सीरीज  को संबोधित किया

5 Dariya News

श्रीनगर 10-Apr-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने यहां एसकेआईसीसी में ‘जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट, एंगेजिंग यंग माइंड्स‘ व्याख्यान श्रृंखला को संबोधित किया। व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर द्वारा विदेश मंत्रालय और विकासशील देशों के अनुसंधान एवं सूचना प्रणाली के सहयोग से किया गया था।

विद्वानों, शिक्षकों, प्रोफेसरों और बड़ी संख्या में छात्रों को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि यह पूरे देश के लिए गर्व की बात है कि हमारा देश जी20 की अध्यक्षता कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत विश्व नेता बनने की राह पर है। देशव्यापी जी20 कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य दुनिया में भारत की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए लोगों और युवाओं को ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल करना है।

सलाहकार ने कहा कि भारत के जी-20 प्रेसीडेंसी- ‘‘वसुधेव कुटुम्बकम‘‘ (एक पृथ्वी-एक परिवार-एक भविष्य) का विषय सभी प्रकार के जीवन यानी मानव, पशु, पौधे और सूक्ष्मजीवों के मूल्य और पृथ्वी पर और व्यापक ब्रह्मांड में उनकी परस्पर संबद्धता की पुष्टि करता है। 

उन्होंने कहा कि जी20 की अध्यक्षता 15 अगस्त 2022 को अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ से शुरू होने वाली 25 साल की अवधि ‘‘अमृतकाल‘‘ की शुरुआत को भी चिन्हित करती है, जो एक भविष्यवादी, समृद्ध, समावेशी और विकसित समाज की ओर अपनी स्वतंत्रता की शताब्दी तक ले जाती है। 

सलाहकार भटनागर ने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता वैश्विक आर्थिक और राजनीतिक शक्ति के रूप में देश की मान्यता का संकेत है। भारत की अध्यक्षता में, देश जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर ध्यान देने के साथ वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर सहयोग के लिए प्रमुख वैश्विक मंच के रूप में जी20 की स्थिति और अधिकार को मजबूत करने की कोशिश करेगा।

व्याख्यान श्रृंखला के महत्व पर बोलते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि युवा दुनिया का भविष्य हैं और युवा शक्ति का सभी क्षेत्रों में उपयोग किया जाना चाहिए। यह व्याख्यान श्रृंखला जी-20 देशों में युवा दिमाग को जोड़ने पर केंद्रित है। सलाहकार भटनागर ने कहा, ‘‘व्याख्यान श्रृंखला का उद्देश्य विश्वविद्यालयों के बीच वैश्विक शिक्षा और अनुसंधान सहयोग के महत्व पर चर्चा करने हेतु विभिन्न क्षेत्रों के विद्वानों और विशेषज्ञों को एक साथ लाना है।‘‘

पूर्व राजदूत और प्रोफेसर एमेरिटस और निदेशक अंतर्राष्ट्रीय संबंध, सुशांत विश्वविद्यालय गुरुग्राम, राजदूत जे.एस. मुकुल प्रोफेसर सेंटर फॉर कैनेडियन युनाइटेड स्टेट्स और लैटिन अमेरिकन स्टडीज, स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, जेएनयू, प्रोफेसर अरविंद कुमार और उपकुलपति सीयूके प्रो. रविंदर नाथ ने भी इस अवसर पर बात की।

इस अवसर पर, सलाहकार भटनागर ने जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट की विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों के बीच पुरस्कार भी वितरित किए।इस अवसर पर अन्य विश्वविद्यालयों के उपकुलपति, संकाय सदस्य, सीयूके के वरिष्ठ अधिकारी और छात्र भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्रालय ने जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम के तहत विभिन्न गतिविधियों को आयोजित करने हेतु देश भर में 75 विश्वविद्यालयों को नामित किया था, और सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर उनमें से एक था, जिसने अब तक 35 से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया है।