5 Dariya News

सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया के रूप में लेबल करने के बाद मस्क ने पूछा- बीबीसी का क्या मतलब है

5 Dariya News

नई दिल्ली 10-Apr-2023

ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) को 'सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया' संगठन के रूप में लेबल किया है। एटदरेट बीबीसी अकाउंट को लेबल करने के बाद (जिसके 2.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं) मस्क ने सोमवार को ट्वीट किया, 'बीबीसी का फिर से क्या मतलब है? मैं भूलता रहता हूं।

'ट्विटर सीईओ ने पोस्ट किया, "हमें संपादकीय प्रभाव में अधिक क्वालिटी की आवश्यकता है। मुझे वास्तव में नहीं लगता कि बीबीसी सरकार द्वारा वित्त पोषित कुछ अन्य मीडिया की तरह पक्षपाती है, लेकिन सरकार का कोई प्रभाव नहीं होगा, ऐसा दावा करना बीबीसी की मूर्खता है।"

उन्होंने कहा, "उनके मामले में मामूली सरकारी प्रभाव ठीक रहेगा।"हालांकि, ट्विटर ने बीबीसी के अन्य खातों जैसे बीबीसी न्यूज (वल्र्ड) और बीबीसी ब्रेकिंग न्यूज को लेबल नहीं किया है। बीबीसी ने एक बयान में कहा, "हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए ट्विटर से बात कर रहे हैं। 

बीबीसी स्वतंत्र है और हमेशा से रहा है। हमें लाइसेंस शुल्क के माध्यम से ब्रिटिश जनता द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।"मस्क ने कहा कि 'मैं वास्तव में बीबीसी का अनुसरण करता हूं' क्योंकि 'उनके पास कुछ बेहतरीन कंटेंट है।'मस्क ने पहले अमेरिकी एनपीआर नेटवर्क को 'राज्य-संबद्ध मीडिया' के रूप में लेबल किया था, जिससे एक विवाद छिड़ गया। 

सीएनएन ने बताया कि एनपीआर से प्रतिक्रिया के बाद, इसे 'सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया' में बदल दिया गया। एनपीआर को सार्वजनिक संस्थानों से कुछ धन प्राप्त होता है, लेकिन विशाल बहुमत कॉरपोरेट प्रायोजन और एनपीआर सदस्यता शुल्क जैसे स्रोतों से आता है।