5 Dariya News

राघव चड्ढा ने पंजाब में क्षतिग्रस्त फसल का निरीक्षण किया, मुआवजे के लिए केंद्र को लिखा पत्र

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखा पत्र, बेमौसम बारिश से प्रभावित पंजाब के किसानों को राहत देने की मांग की

5 Dariya News

चंडीगढ़ 08-Apr-2023

आप सांसद राघव चड्ढा ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर पंजाब में बेमौसम बारिश से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की मांग की है। चड्ढा ने पंजाब के विभिन्न खेतों का दौरा किया और भारी बारिश से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए किसानों से बातचीत की। 

बातचीत के दौरान किसानों ने सांसद के साथ अपना दुख साझा किया और उन्हें अपनी क्षतिग्रस्त फसल के नमूने भी दिए और केंद्रीय वित्त मंत्री को अपने नुकसान से अवगत कराने का आग्रह किया। उनके अनुरोध पर कार्रवाई करते हुए, चड्ढा ने तुरंत मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखा और क्षतिग्रस्त गेहूं की फसल के नमूनों के साथ इसे भेज दिया।

चड्ढा ने नुकसान के बारे में विस्तार से बताया और वित्त मंत्री को बताया कि बारिश ने रबी सीजन के दौरान पंजाब में बोई गई 34.9 लाख हेक्टेयर गेहूं की कम से कम 14 लाख हेक्टेयर (40%) को प्रभावित किया, जिससे किसानों को भारी तबाही हुई है। पंजाब सरकार की प्रतिक्रिया की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, "हमारे माननीय मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फसलों के नुकसान के लिए राहत राशि को 12,000 रुपये प्रति एकड़ से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया है। 

शुरुआती सैंपलिंग के आधार पर तेजी से काम करते हुए, डीएफपीडी द्वारा अनिवार्य रूप से गेहूं की खरीद के लिए एकसमान विनिर्देशों की छूट जैसे अतिरिक्त कदम भी हमारे किसानों की मदद के लिए उठाए गए हैं।चड्ढा ने केंद्र सरकार को जिम्मेदारी का एहसास कराते हुए कहा कि केंद्र पंजाब के किसानों के प्रति अपनी जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकता है। 

खासकर इस तथ्य को देखते हुए कि राज्य ने देश की खाद्य सुरक्षा में बहुत बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने वित्त मंत्री से पंजाब को एक विशेष पैकेज प्रदान करने पर विचार करने का आग्रह किया ताकि किसानों को उनके नुकसान की पर्याप्त भरपाई की जा सके।