5 Dariya News

ईडी ने अयान सिल से बंगाल नगरपालिका भर्ती घोटाले में 12 करोड़ रुपये की आय का पता लगाया

5 Dariya News

कोलकाता 07-Apr-2023

प्रवर्तन निदेशालय को निजी रियल एस्टेट प्रमोटर अयान सिल द्वारा पश्चिम बंगाल में विभिन्न नगर पालिकाओं में कर्मचारियों की भर्ती के लिए कथित घोटाले में 12 करोड़ रुपये की वसूली के बारे में महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं, जो करोड़ों रुपये के शिक्षक भर्ती घोटाले में कथित संलिप्तता के आरोप में पहले से ही हिरासत में है, अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। 

हाल ही में सिल के आवास पर छापे और तलाशी अभियान के दौरान ईडी के अधिकारियों को नगरपालिका भर्ती घोटाले में उनकी संलिप्तता से संबंधित दस्तावेज मिले हैं। सूत्रों ने कहा कि छापेमारी और तलाशी अभियान के दौरान केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने उनके आवास से एक हार्ड डिस्क बरामद की।

हार्ड डिस्क में सामग्री को डिकोड करने के बाद, नगरपालिका भर्ती में सिल द्वारा एकत्र की गई आय की स्पष्ट तस्वीर मिली है और उनके द्वारा गणना की गई राशि लगभग 12 करोड़ रुपये है। ईडी सूत्रों ने कहा कि जबकि यह केवल नगर पालिकाओं की भर्ती अनियमितताओं से वसूली राशि है, सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती से संबंधित घोटाले से गिरफ्तार रियल एस्टेट प्रमोटर द्वारा एकत्र की गई आय की अंतिम गणना पर केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी अभी तक नहीं पहुंचे हैं। 

ईडी द्वारा किए गए शुरूआती अनुमानों के अनुसार, सिल द्वारा दो घोटालों को मिलाकर लगभग 100 करोड़ रुपये से कम संग्रह नहीं होगा। सूत्रों ने कहा कि हार्ड डिस्क में न केवल नगर पालिकाओं की भर्ती में अनियमितताओं के मामले में एकत्र की गई कुल आय के बारे में उल्लेख है, बल्कि उन उम्मीदवारों के नाम भी हैं जिनसे धन एकत्र किया गया था और प्रत्येक से इस गणना पर एकत्र की गई राशि का भी उल्लेख है। 

ईडी ने पहले ही नगर पालिकाओं में भर्ती में गड़बड़ी के मामले में अलग से मामला दर्ज करने का फैसला किया है। ईडी के वकील ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) की विशेष अदालत में पहले ही दावा किया है कि राज्य में कई नगर पालिकाओं में इस तरह की अनियमितताएं स्पष्ट थीं और इस प्रक्रिया में कर्मचारियों और क्लर्कों के ग्रेड में लगभग 5,000 लोगों को करोड़ों रुपये के भुगतान के खिलाफ भर्ती किया गया था।