5 Dariya News

पंजाब सरकार नौजवानों को रोज़गार के नये मौके मुहैया करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही : अमन अरोड़ा

रोज़गार उत्पत्ति मंत्री द्वारा कुशल मानवीय शक्ति और उद्योगों की ज़रूरतों के बीच की खाई को भरने के लिए सी. आई. आई. और अन्य औद्योगिक ऐसोसिएशनों के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श

5 Dariya News

चंडीगढ़ 07-Apr-2023

राज्य में कुशल मानवीय शक्ति और उद्योगों की ज़रूरतों के बीच की खाई को भरने के लिए पंजाब के रोज़गार उत्पत्ति, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने यहाँ पेडा कंपलैक्स में भारतीय उद्योग परिसंघ(सी. आई. आई.) और अन्य औद्योगिक ऐसोसिएशनों के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श किया।

श्री अमन अरोड़ा ने उद्योग जगत की प्रमुख शख्सियतों को संबोधन करते हुये कहा कि इस विचार-विमर्श का मुख्य उद्देश्य उद्योगों में रोज़गार सम्बन्धी मौजूदा ज़रूरतों और अन्य मुद्दों के बारे जानकारी हासिल करना था जिससे उद्योगों में कुशल मानवीय शक्ति मुहैया करवाने के साथ-साथ पंजाब के नौजवानों के लिए रोज़गार के उचित मौके पैदा किये जा सकें।

इस मौके पर ओपन हाऊस सैशन के दौरान उद्योगपतियों से सुझाव लेते हुये पंजाब के रोज़गार उत्पत्ति मंत्री ने कहा कि उनके कीमती सुझावों के साथ विभाग को उद्योगों की माँगों अनुसार ज़रुरी कोर्स शुरू करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धी किसी भी समस्या के समाधान के लिए वह हर समय मौजूद हैं।

रोज़गार उत्पत्ति, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण विभाग के डायरैक्टर श्रीमती दीप्ति उप्पल ने कहा कि पंजाब कौशल विकास मिशन (पी. एस. डी. एम.) का मुख्य फोकस कौशल कोर्सों के लिए उद्योगों को सूचीबद्ध करना रहेगा। उन्होंने नेशनल अप्रैंटिसशिप प्रमोशन स्कीम, पी. एस. डी. एम. के साथ सूचीबद्ध उद्योग, उद्योग में नौकरियों की माँग अनुसार चलाए जा रहे प्रशिक्षण प्रोग्रामों और विभाग के अन्य प्रोग्रामों संबंधी भी जानकारी दी।

इस मौके पर सी. आई. आई. के चेयरमैन और टायनर ऑर्थोडोंटिक्स के मालिक श्री पी. जे. सिंह, मोहाली इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के चेयरमैन श्री अनुराग अग्रवाल, चीमा बॉयलरज़ लिम. के श्री एच. एस. चीमा, मुंजाल बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के कार्यकारी डायरैक्टर डा. प्रेम कुमार, बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ैसर जूलियन बीयर, के. सी. ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के श्री विकास, जरयु इंजीनियरिंग लिम. के मैनेजिंग डायरैक्टर श्री रोहित ग्रोवर भी उपस्थित थे।