5 Dariya News

एलपीयू अपने कैंपस में मना रहा है 72 घंटे लंबी वैश्विक सांस्कृतिक विविधता का उत्सव

अवसर हैं एआईयू के दूसरे अंतर्राष्ट्रीय युवा महोत्सव और भारत के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के उत्सव 'वन वर्ल्ड' के तीन दिवसीय समारोह के

5 Dariya News

जालंधर 06-Apr-2023

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) आज से अपने कैंपस में 72 घंटे लंबी वैश्विक सांस्कृतिक विविधता का जश्न मना रही है। यह अवसर हैं एसोसिएशन ऑफ़ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) के दूसरे अंतर्राष्ट्रीय युवा महोत्सव और भारत के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के उत्सव 'वन वर्ल्ड' के लिए तीन दिवसीय  विविध संस्कृतियों का मेगा उत्सव। 

लगभग 25 भारतीय विश्वविद्यालय, जिनमें 50 से अधिक देशों के हजारों अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी शामिल हैं, विभिन्न देशों की अनूठी संस्कृति का प्रदर्शन करने के लिए भाग ले रहे हैं। इसका उद्देश्य विश्व को एक परिवार मानने के विचार को बढ़ावा देना है। आज से शुरू हो रहा यह फेस्ट 8 अप्रैल 2023 तक एलपीयू कैंपस में चलेगा।

उत्सव को 4 किलोमीटर लंबे प्रोसेशन के साथ झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जिसमें हजारों अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी  शामिल थे, जिनके हाथों में अपने देश और विश्वविद्यालय के झंडे और बैनर थे। एलपीयू के बलदेव राज मित्तल यूनिपोलिस में रुकी इस  शोभायात्रा में विभिन्न देशों की कला, संस्कृति, खेल, विशिष्टता और नवाचारों को नाचते, गाते और विभिन्न झांकियों के माध्यम से दर्शाया गया। 

बाद में, एलपीयू के शांति देवी मित्तल ऑडिटोरियम में अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों  के विशाल जमावड़े को अंतरराष्ट्रीय राजनयिक समुदाय के शीर्ष सदस्यों, राष्ट्रीय और शिक्षा क्षेत्र के नेताओं द्वारा संबोधित भी किया गया।एलपीयू के चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल की अध्यक्षता में उद्घाटन दिवस की मुख्य मेहमान  एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) की  महासचिव डॉ. पंकज मित्तल रहीं । 

भारत में तैनात अंतर्राष्ट्रीय राजनयिक समुदाय के सर्वोच्च सदस्य, जिनमें चार्जे डी अफेयर्स ए.आई., किंगडम ऑफ लेसोथो के उच्चायोग श्री थबांग लिनुस खोलुमो ; और, मिशन के उप प्रमुख, जिम्बाब्वे गणराज्य के दूतावास, पीटर होबवानी अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्य रूप से उपस्थित थे। एलपीयू की प्रो चांसलर रश्मि मित्तल और एआईयू के संयुक्त सचिव (युवा मामले और खेल) डॉ. बलजीत सिंह सेखों ने भी उद्घाटन समारोह की शोभा बढ़ाई।

आने वाले मेहमानों ने एलपीयू को एक संगठित और फोकस उन्मुख संस्थान के रूप में उल्लेख किया और दुनिया को एक संवेदनशील मानव संसाधन प्रदान करने के लिए इस तरह के समारोहों को जारी रखने की उम्मीद की।कैंपस में हाई-प्रोफाइल मेहमानों का अभिवादन करते और विद्यार्थियों को सही मायने में वैश्विक बनने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, चांसलर डॉ मित्तल ने साझा किया: “एलपीयू में हम सभी कैंपस में मिनी-वर्ल्ड स्थापित होता देख  बेहद खुश हैं। 

यह वास्तव में विश्व स्तरीय उत्सव आयोजित करने के लिए एलपीयू की क्षमताओं में विश्वास जताने के लिए एआईयू के शीर्ष अधिकारियों का एक प्रकार का इशारा है। एलपीयू की वैश्विक पहचान हम सभी के लिए बहुत गर्व का स्रोत है, क्योंकि यहां दुनिया भर के कई हजारों विद्यार्थी  एलपीयू को अपना घर मानते हैं। यह एलपीयू द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और समावेशी संस्कृति को बढ़ावा देने का सच्चा प्रमाण है।

यह आयोजन स्टूडेंट्स को परिचित करा रहा है कि विशाल विविधता के बीच एकता में कैसे मौजूद रहें और कैसे कार्य करें। भारत में विभिन्न देशों के विद्यार्थी  एआईयू के वार्षिक उत्सव के साथ-साथ एलपीयू के विश्व प्रसिद्ध मेगा इवेंट, "वन वर्ल्ड" के सांस्कृतिक उत्सव का भी जश्न मना रहे हैं। ये सभी चारों तरफ शांति और समृद्धि के लिए पूरी दुनिया को सूक्ष्म रूप में एक ही कैंपस-एलपीयू में ला रहे हैं।