5 Dariya News

दिल्ली पुलिस ने बरामद की 50 करोड़ रुपये की हेरोइन, 8 गिरफ्तार

5 Dariya News

नई दिल्ली 05-Apr-2023

दिल्ली पुलिस ने दो अलग-अलग अभियानों में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है और हेरोइन बनाने की दो अवैध प्रयोगशालाओं का भंडाफोड़ किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि 50 करोड़ रुपये की हेरोइन भी बरामद की गई है। गिरफ्तार व्यक्तियों की पहचान रूहुल्लाह नूरी उर्फ अकबर, सिद्दीक अंसारी, गुड्डू अंसारी, अजय कुमार, जाहिद, राहुल, एक नाबालिग, और एक अन्य व्यक्ति के रूप में हुई है, जिसका नाम गुप्त रखा गया है। 

यह कार्रवाई दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने की थी। छापेमारी में कुल 8.56 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई है। विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) रवींद्र सिंह यादव ने कहा कि पंजाब के जाफराबाद इलाके में छापेमारी की गई और तीन लोगों, एक अफगान नागरिक, रूहुल्लाह, सिद्दीक और गुड्डू को गिरफ्तार किया गया। 

तलाशी के दौरान रूहुल्लाह के पास से आधा किलो, सिद्दीक के पास से 1.40 ग्राम और गुड्डू के पास से 750 ग्राम हेरोइन बरामद की गई। विशेष पुलिस आयुक्त ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि वे विभिन्न निर्माण वस्तुओं का उपयोग करके कच्चे माल को अच्छी गुणवत्ता वाली हेरोइन में परिवर्तित करते थे और इसे अफगानिस्तान से संचालित होने वाले अफगान नागरिकों द्वारा निर्देशित दिल्ली-एनसीआर और पंजाब में विभिन्न स्थानों पर ले जाते थे। 

इसके अलावा, जांच के दौरान, विभिन्न उपकरण जैसे गैस सिलेंडर, फिल्टर पेपर, सादे कपड़े, बड़े बर्तन, एक मिक्सर ग्राइंडर, और एक तौल मशीन और कच्चे माल से अच्छी गुणवत्ता वाली हेरोइन निकालने के लिए उपयोग की जाने वाली अन्य वस्तुएं बरामद की गईं हैं।

अधिकारी ने आगे कहा कि वे जाफराबाद में एक अजय से कच्चा माल प्राप्त करते थे। बाद में दिल्ली के बदरपुर निवासी अजय को पकड़ा गया और उससे पूछताछ की गई। अजय अफगानिस्तान के रहने वाले रहमतुल्ला के निर्देश पर काम कर रहा था और इन लोगों द्वारा उसके पते पर भेजे गए पार्सल में छिपाकर कच्चा माल प्राप्त करता था।

स्पेशल सीपी ने कहा कि उसके कब्जे से दो मोबाइल फोन बरामद किए गए और कई आपत्तिजनक तस्वीरें भी मिलीं हैं। कैलाश नगर में सिद्दीक से हेरोइन की डिलीवरी लेने आए व्यक्ति की पहचान पंजाब निवासी राजू के रूप में हुई। स्पेशल सीपी ने कहा कि बाद में, राजू को भी पकड़ा गया जिसने खुलासा किया कि वह एक अफगान नागरिक के निर्देश पर काम कर रहा था और अपनी कार में कैलाश नगर के पास हेरोइन की डिलीवरी प्राप्त की। 

राजू ने अमृतसर, लुधियाना, चंडीगढ़ सहित कई लोगों को हेरोइन दी है। एक अन्य कार्रवाई में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि एक नाबालिग को पकड़ा गया और उनके कब्जे से पांच किलो हेरोइन बरामद की गई। विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर कार्रवाई की गई और एक कुख्यात ड्रग डीलर मोहम्मद जाहिद को गिरफ्तार किया गया।

जाहिद के कहने पर पुलिस ने मौजपुर के विजय पार्क स्थित आवासीय भवन में चल रही एक लैब का भी भंडाफोड़ किया। पूछताछ के दौरान जाहिद ने बरामद हेरोइन को अपने घर पर कच्चे/अफीम पोस्त के टॉप एक्सट्रेक्ट और केमिकल की मदद से तैयार करने की बात कबूल की। 

बाद में, पुलिस ने दिल्ली निवासी एक नाबालिग को पकड़ा, जिसने मजनू का टीला के अरुणा नगर निवासी नेहा की ओर से अवैध हेरोइन प्राप्त करने और क्षेत्र के रिसीवर को देने की बात कबूल की। अधिकारी ने कहा कि यह भी पता चला है कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक राहुल दिल्ली की कुख्यात ड्रग तस्कर आशा का बेटा है, जो न्यायिक हिरासत में है। नेहा फिलहाल फरार है।