5 Dariya News

बीपीसीएल ई-ड्राइव द्वारा प्रस्तुत बाहा एसएईइंडिया 2023 ने चितकारा यूनिवर्सिटी में फिजिकल राउंड का आयोजन किया

5 Dariya News

बद्दी 05-Apr-2023

बाहा एसएईइंडिया के 16वें एडीशन का तीसरा फेज 5 अप्रैल, 2023 को चितकारा यूनिवर्सिटी, बद्दी, हिमाचल प्रदेश में शुरू हुआ। वचुअर्ली, आयोजित प्रतियोगिता के पहले दो फेज में देश भर के 23 राज्यों की 180 से अधिक टीमों ने भाग लिया। इस आगामी फिजिकल राउंड के लिए, 70 से अधिक टीमों ने ई-बाहा कैटेगरी के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसमें टीमें अपने स्टूडेंट-निर्मित सिंगल सीटर ऑल-टेरेन व्हीकल के साथ एक ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन द्वारा संचालित विभिन्न डायनेमिक  इवेंट्स में प्रतिस्पर्धा करेंगी। 

प्रतियोगिता का यह तीसरा और अंतिम चरण चितकारा यूनिवर्सिटी, बद्दी कैंपस में 5 से 8 अप्रैल 2023 तक आयोजित किया जा रहा है। एमबाहा कैटेगरी के तहत रजिस्टर्ड टीमों ने फरवरी के महीने में पीथमपुर, इंदौर में नाट्रैक्स  सुविधा में अपने आईसी इंजन संचालित वाहनों के साथ प्रतिस्पर्धा की थी।बाहा एसएईइंडिया 2023 का फेज 3, "रिफ्यूल, रिचार्ज, रीइन्वेंट" की थीम पर ध्यान केंद्रित करना एक अनूठी चुनौती है, जहां स्टूडेंट्स द्वारा बनाए गए वाहनों की क्षमताओं और सीमाओं का परीक्षण किया जाता है ताकि उनके डिजाइनों को फिजिकल रूप से मान्य किया जा सके, जिनका पहले चरण में वचुअर्ल मूल्यांकन किया गया था। 

और क्रमशः 2022 के सितंबर और दिसंबर के महीनों में आयोजित प्रतियोगिता का चरण 2। फिजिकल राउंड में विभिन्न व्यक्तिगत गतिशील घटनाएं शामिल हैं, जो वाहन के एक्सलीरेशन, मैन्युवरबिलिटी, सस्पेंशन और ट्रैक्टिव क्षमताओं का मूल्यांकन करेगी। इसके साथ ही ये लागत, बिक्री और मार्केटिंग, डिजाइन, आदि जैसे विभिन्न स्थिर आयोजनों का अंतिम दौर भी समानांतर रूप से आयोजित किया जाएगा।होटल हयात रीजेंसी, चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत श्री संजय निबंधे, चेयरमैन, आर्गेनाइजिंग कमेटी, बाहा एसएईइंडिया 2023 और सीनियर डिप्टी डायरेक्टर,  एआरएआई के उद्घाटन नोट के साथ हुई, जिन्होंने एसएईइंडिया की विभिन्न गतिविधियों का विस्तृत विवरण दिया, जो इंजीनियरिंग के विभिन्न विषयों से संबंधित विविध गतिविधियों में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के डेवलपमेंट का समर्थन करते हैं। 

उन्होंने कहा, ''बाहा एसएईइंडिया के 16वें एडीशन और ई-बाहा के 8वें एडीशन में आप सभी तक पहुंचकर मुझे बहुत खुशी हो रही है।"उन्होंने कहा कि भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के आगमन से पहले ही ई-बाहा के कॉन्सेप्ट की कल्पना की गई थी। भारत की मोबिलिटी के भविष्य को इलेक्ट्रिफाई करने की दृष्टि से, हमने मौजूदा एमबाहा, आईसी इंजन बग्गी के साथ अपनी तरह के पहले ई-बाहा के साथ शुरुआत की। 4.5 किलोवाट और 100एएच लिथियम आयन बैटरी के साथ जो शुरू हुआ वह अब 72 वोल्ट इलेक्ट्रिकल सिस्टम के साथ 9 किलोवाट और 144 एएच बैटरी में चला गया है। 

वर्षों से, स्टूडेंट्स ने कंट्रोल सिस्टम्स डिजाइन करने, बैटरी पैक प्रबंधित करने और चार्ज-डिस्चार्ज साइक्लिस को संभालने में अपने कौशल में सुधार किया है।"उन्होंने कहा कि "इस सफर के दौरान, स्टूडेंट्स ने बहुत सारी कठिनाइयों का सामना किया और उन्हें दूर किया, टेक्सटबुक्स से परे प्रेक्टिकल नॉलेजत प्राप्त की और पूरे वर्ष अपने वाहनों में निरंतर सुधार किया। पिछले साल से, हमने उनके एमबाहा समकक्षों के साथ तालमेल में लाने के लिए ई-बाहा एंडयुरेंस को 4 घंटे तक बढ़ा दिया है, जो टीमों के लिए एक नई चुनौती पेश करता है। 

हमने साल-दर-साल टीमों की संख्या में वृद्धि देखी है और हम निश्चित रूप से भविष्य के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण देखते हैं।"श्री संजय निबंधे ने कहा कि "मुझे विश्वास है कि सभी प्रतिभागी असाधारण डिजाइन, सिमुलेशन, निर्माण, कम्युनिकेशन, परियोजना और लोगों के प्रबंधन कौशल के साथ कुशल इंजीनियर हैं। वे भारत की मोबिलिटी के भविष्य के लिए मूल्यवान एसेट्स हैं और उनके कौशल को इंडस्ट्री द्वारा इंजीनियरों और एंटरप्रेन्योर्स, दोनों के रूप में स्वीकार किया जाएगा। 

मैं सभी टीमों को इस आयोजन और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं।"श्री दीपक जैन, महाप्रबंधक (ब्रांड) रिटेल, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, और कन्वीनर, बाहा एसएईइंडिया 2023 ने कहा कि “भारत पेट्रोलियम शिक्षा, कौशल विकास, सामुदायिक विकास, क्षमता निर्माण और कर्मचारियों की स्वेच्छा से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं के लिए सहायता प्रदान करके कम्युनिटीज के साथ सहयोग कर रहा है। 2007 में बाहा एसएईइंडिया की स्थापना के बाद से, बीपीसीएल पूरे भारत के युवा इंजीनियरों से जुड़ा और जुड़ा हुआ है। 

इस तरह के आयोजन में भाग लेना बीपीसीएल के लिए युवा इंजीनियरों को प्रेरित और प्रेरित करने का एक बड़ा अवसर है। टाइटल स्पांसर के रूप में, भारत पेट्रोलियम इस वर्ष और आने वाले वर्षों में बाहा एसएईइंडिया को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना चाहेगा।"डॉ. मधु चितकारा, प्रो-चांसलर, चितकारा यूनिवर्सिटी ने कहा कि ''चितकारा यूनिवर्सिटी में, शिक्षा जगत और उद्योग के साथ सहयोग करके इनोवेशन की संस्कृति को बढ़ावा देने और एक कुशल समाज के निर्माण के लिए हमारी एक मजबूत प्रतिबद्धता है। 

2015 से बाहा एसएईइंडिया के साथ हमारी साझेदारी इस विश्वास का प्रमाण है।बाहा एसएईइंडिया के मेजबान संस्थानों में से एक के रूप में, हम इस कार्यक्रम का समर्थन करने में बहुत गर्व महसूस करते हैं, जो युवा प्रोफेशनल्स और टेक्नोक्रेट्स को अपने इंजीनियरिंग कौशल दिखाने और वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए एक असाधारण मंच प्रदान करता है। इस कार्यक्रम में भाग लेने से प्राप्त व्यावहारिक अनुभव अमूल्य है और प्रतिभागियों के करियर को महत्वपूर्ण रूप से आकार दे सकता है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि बाहा एसएईइंडिया जैसी पहलें भारत में इंजीनियरिंग उद्योग के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे युवा प्रतिभाओं की पहचान करने और उनका पोषण करने में मदद करती हैं और विकास और सफलता के अवसर प्रदान करती हैं।"

उन्होंने कहा कि "चितकारा में, इस कार्यक्रम का समर्थन करने और रिसर्च, इनोवेशन और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने वाला एक प्लेटफॉर्म बनाने की हमारी प्रतिबद्धता अटूट है। हम आने वाले वर्षों में प्रतिभागियों की प्रतिभा और विशेषज्ञता को देखकर उत्साहित हैं और आगामी कार्यक्रम के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं।"श्रीमती सुप्रिया कवाडे, को-कन्वीनर, बाहा एसएईइंडिया 2023, बद्दी ने बाहा एसएईइंडिया के इस एडीशन में विविधतापूर्ण भागीदारी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि विविधता को बढ़ावा देने के लिए पूरा श्रेय आर्गेनाइजेशन के प्रयासों को जाता है। 

इसमें महिला सदस्यों की भागीदारी बढ़कर 16% हो गई है, और 3 सभी लड़कियों की टीम में केवल महिला सदस्य शामिल हैं जो शारीरिक दौर में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। बाहा एसएईइंडिया ने 9 अप्रैल को चितकारा यूनिवर्सिटी, बद्दी में एचआर मीट का आयोजन कर एक अतिरिक्त कदम उठाया है, जिसमें छात्रों को उनकी डिग्री के तीसरे और चौथे वर्ष में उनके प्रोफेशनल सफर की शुरुआत करने का अवसर प्रदान किया जाता है। 

योग्य उम्मीदवार जिन्होंने 7 फरवरी, 2023 को ऑनलाइन-प्रोक्टर्ड बाहा एप्टीट्यूड टेस्ट (बीएटी) पास किया था, वे एडमिशन के अगले चरणों में आगे बढ़ेंगे और एचआर मीट में ऑटोमोटिव संगठनों के साथ बातचीत करेंगे। बीएटी टेस्ट बाहा द्वारा उद्योग को कुशल अंडरग्रेजुएट से जोड़ने के लिए एक प्रमुख पहल है। इस वर्ष, महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जिसमें एम-बाहा और ई-बाहा दोनों के लिए एक ही दिन में बीएटी का संचालन करना और अतिरिक्त सुविधा प्रदान करने के लिए ऑनलाइन बीएटी का आयोजन करना शामिल है।