5 Dariya News

ट्रोलिंग के संदेश आपकी प्रेरणा को समाप्त कर देते हैं : मोहम्मद सिराज

5 Dariya News

नई दिल्ली 03-Apr-2023

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ऑनलाइन ट्रोलिंग पर खुलकर बात की और अपना अनुभव भी साझा किया कि एक दिन उन्हें 'भारतीय गेंदबाजी के भविष्य' के रूप में पेश किया गया और दूसरे दिन उन्हें एक ऑटो में 'ड्राइव' करने के लिए कहा गया। 

सिराज ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आरसीबी के खेल में किफायती गेंदबाजी प्रदर्शन के साथ अपने आईपीएल 2023 की अच्छी शुरूआत की, जहां वे नई गेंद के साथ मुंबई के बल्लेबाजों पर हावी रहे। उन्होंने 21 रन दिए और एक विकेट लिया।ऑस्ट्रेलिया 2020/21 टेस्ट सीरीज में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद से, मोहम्मद सिराज ने एक अनुभव किया है, वह इस साल की शुरूआत में ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले एकदिवसीय गेंदबाजों की रैंकिंग में भी शीर्ष पर पहुंच गए थे। 

आरसीबी पोडकास्ट के लेटेस्ट एपिसोड पर बोलते हुए सिराज ने कहा, गालियां लिखना आसान है। लेकिन आप उनके संघर्ष के बारे में कुछ नहीं जानते। फिर आप किसी को गाली कैसे दे सकते हैं? वे मैसेज आपकी प्रेरणा को मार देते हैं। एक आदमी को गाली मिल रही है। 

कोई कारण ही नहीं। क्यों? आगे क्या है?सिराज ने ऑनलाइन ट्रोलिंग के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा, एक दिन वे आपको भारत का भविष्य कहते हैं, अगले दिन वे दावा करते हैं कि आप कुछ भी नहीं हैं और आपको ऑटो चलाना चाहिए। मुझे यह समझ में नहीं आता है। 

तेज गेंदबाज का मानना है कि चुनौतियों और असफलताओं का सामना करना हर किसी के लिए जीवन का एक सामान्य हिस्सा है और मनुष्य के रूप में सबसे अच्छी चीज जो हम कर सकते हैं वह है एक दूसरे के साथ सम्मान के साथ व्यवहार करना। जब आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो लोग आपकी इतनी तारीफ करने लगते हैं, आप इतने अच्छे गेंदबाज हैं। 

जब मुझे रिटेन किया गया तो इसे बेस्ट रिटेंशन कहा गया। अब वे सवाल करते हैं कि मुझे क्यों रखा गया? आपको बनाए रखने की कोई आवश्यकता नहीं थी। तुम क्रिकेट खेलने के काबिल नहीं हो। उन्होंने आगे कहा, "सभी समर्थन के लिए धन्यवाद लेकिन किसी को गाली मत दो। 

उतार-चढ़ाव जीवन का हिस्सा है। मुझे बस यही कहना है। आराम आप पर निर्भर है। आप हमारे संघर्ष से वाकिफ हैं फिर भी आप हमारे साथ ऐसा व्यवहार करते हैं। यह हमें ज्यादा प्रभावित नहीं करता है, लेकिन एक इंसान के रूप में मैं आपसे बस इतना ही कह सकता हूं कि सभी का सम्मान करें।"