5 Dariya News

किसानों को फ़सलों के हुए नुकसान का मुआवज़ा देने के लिए एक्शन में पंजाब की मान सरकार

जालंधर के विधायक इंदरजीत कौर गिरदावरी में तेजी लाने के लिए गांवों में जा कर मिल रहे हैं किसानों से

5 Dariya News

जालंधर 03-Apr-2023

आम आदमी पार्टी के विधायक पीड़ित किसानों से मिलने के लिए जालंधर जिले के गांवों का दौरा कर रहे हैं और दोआबा में लगातार बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए अधिकारियों द्वारा की जा रही विशेष गिरदावरी का निरीक्षण कर रहे हैं। सभी विधायक मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशानुसार किसानों की शिकायतें सुन रहे हैं और जल्द से जल्द रिपोर्ट दाखिल करना सुनिश्चित कर रहे हैं ताकि बैसाखी के त्योहार तक किसानों को मुआवजा दिया जा सके।

इसी कड़ी में सोमवार को नकोदर से आप विधायक इंदरजीत कौर ने अपने विधानसभा क्षेत्र नूरमहल ब्लाक के गांवों का दौरा कर किसानों को हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया कि मान सरकार उनके नुकसान की भरपाई के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने प्रवासी भारतीयों और धनी जमींदारों से संकट की इस घड़ी में छोटे किसानों की मदद करने की भी अपील की, क्योंकि बारिश और ओलावृष्टि ने गेहूं की फसल को 70 प्रतिशत से अधिक नष्ट कर दिया है। 

आप विधायक अब तक 25 से अधिक गांवों के किसानों से मिल चुकी हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने विधानसभा क्षेत्र में गिरदावरी प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए बाकी गांवों के किसानों से भी मिलती रहेंगी।गौरतलब है कि एक दिन पहले आप विधायक बलकार सिंह ने करतारपुर के नौगजा गांव के किसानों से मुलाकात कर नुकसान का जायजा लिया था। उन्होंने कहा कि सीएम मान ने जल्द से जल्द गिरदावरी करने और किसानों को 15,000 प्रति एकड़ मुआवजा देने के लिए सरकारी मशीनरी लगा दी है।

आप सरकार द्वारा दी जा रही राशि पिछली सरकारों द्वारा किसानों को बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान के लिए दिए जाने वाले मुआवजे से कहीं अधिक है। उन्होंने किसान हितैषी इस कदम के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान का आभार भी जताया।