5 Dariya News

आईपीएल 2023 : विराट कोहली, डु प्लेसिस ने आरसीबी को 8 विकेट से जीत दिलाई

5 Dariya News

बेंगलुरु 02-Apr-2023

यहां के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली के अर्धशतकों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने आईपीएल 2023 के मैच में मुंबई इंडियंस पर आठ विकेट से शानदार जीत हासिल की। चिन्नास्वामी स्टेडियम में 1247 दिनों के बाद जैसे ही आरसीबी मैदान में उतरी, फ्रेंचाइजी के नारे पूरे अखाड़े में गूंज गए। 

अपने श्रेय के लिए आरसीबी ने बिल्कुल भी निराश नहीं किया, क्योंकि गेंदबाजों ने मुंबई को 171/7 पर रखने के लिए पावर-प्ले और बीच के ओवरों में विकेट लिए, हालांकि युवा तिलक वर्मा ने केवल 46 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाए। जवाब में डु प्लेसिस और कोहली ने शानदार स्ट्रोकप्ले का प्रदर्शन किया और घरेलू प्रशंसकों को रोमांचित किया। 

जबकि डु प्लेसिस ने 43 गेंदों में 73 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और छह छक्के शामिल थे, कोहली 49 गेंदों पर नाबाद 82 रन बनाकर शानदार लय में थे, छह चौकों और पांच छक्कों की मदद से 16.2 ओवरों में 172 रनों का पीछा करते हुए अपने आईपीएल 2023 अभियान को बंद कर दिया। 

171 के बचाव में मुंबई ने अरशद खान के साथ नई गेंद साझा करने के लिए सूर्यकुमार यादव के स्थान पर प्रभाव खिलाड़ी के रूप में जेसन बेहरेनडॉर्फ को लाया। चौकस शुरुआत करने के बाद डु प्लेसिस ने बेहरेनडॉर्फ की गेंद पर विकेट के दोनों ओर एक चौका और दो छक्के लगाए। 

जोफ्रा आर्चर ने मैच की अपनी पहली ही गेंद पर कोहली को आउट कर दिया। कोहली ने इसके बाद बैकवर्ड पॉइंट और शॉर्ट थर्ड मैन के बीच चार रन के लिए एक स्टीयर रखा और लॉन्ग ऑफ पर छक्का जड़ा। कोहली और डु प्लेसिस ने पीयूष चावला और आर्चर की गेंद पर एक-एक चौका लगाकर पावर-प्ले में अपनी शुरुआती साझेदारी का अर्धशतक पूरा किया। 

डु प्लेसिस अजेय बने रहे - कैमरन ग्रीन के खिलाफ दो बार ऑफ-साइड के माध्यम से अपने ड्राइव का समय और आठवें ओवर से 17 रन लेने के लिए छक्के के साथ ओवर समाप्त हुआ। उन्होंने मिड विकेट और लॉन्ग ऑन पर लगातार छक्कों के साथ ऑफ स्पिनर ऋतिक शौकीन का स्वागत किया, जिसमें से सबसे पहले उन्होंने 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 

इसके बाद कोहली ने चावला को छक्के के लिए लॉन्ग ऑन पर आउट करने के बाद पिच पर डांस किया और 11वें ओवर में 38 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने से पहले ओपनिंग पार्टनरशिप का शतक पूरा किया। डु प्लेसिस द्वारा खींचे जाने और क्रमश: चार और छह के लिए फ्लिक करने से पहले उन्होंने चार के लिए काउ कॉर्नर के माध्यम से बेहरेनडॉर्फ का स्वागत किया। 

कोहली ने मुंबई को पंप के नीचे रखने के लिए लेग साइड के माध्यम से आर्चर और अरशद पर छक्के लगाए। 148 रन की शुरुआती साझेदारी को तोड़ते हुए डु प्लेसिस ने लॉन्ग ऑन पर आउट होने पर उन्हें सफलता मिली। दिनेश कार्तिक के तीन गेंदों पर आउट होने के बाद, ग्लेन मैक्सवेल ने अतिरिक्त कवर और फाइन लेग पर छक्के मारे, कोहली ने 22 गेंद शेष रहते बैंगलोर का पीछा पूरा करने के लिए क्रमश: चौके और छक्के लगाए। 

इससे पहले, मोहम्मद सिराज, रीस टॉपले और कर्ण शर्मा ने एक समय पर 48/4 होने के बाद मुंबई को 123/7 पर कम करने में मदद की। लेकिन वर्मा ने डटे रहे और 182.6 के स्ट्राइक रेट से नौ चौके और चार छक्के लगाकर अपने कौशल और स्वभाव से सभी को प्रभावित किया। 

मुंबई को अंतिम पांच ओवरों में 69 रन मिले। इशान किशन की सिराज को फ्लिक करने की कोशिश ने शॉर्ट थर्ड मैन को बढ़त दिला दी। कैमरून ग्रीन को टॉपली यॉर्कर ने क्लीन बोल्ड कर दिया। सिराज चाहते तो तेज बाउंसर से रोहित शर्मा को कैच दे सकते थे, लेकिन वह दिनेश कार्तिक से टकरा गए, क्योंकि दोनों में से कोई भी कैच नहीं पकड़ सका। 

लेकिन रोहित, जो पहले सीधे हिट के प्रयास में बच गए थे, दो ब्रीद को भुनाने में असमर्थ रहे और आकाश दीप को पीछे छोड़ दिया। सूर्यकुमार यादव ने शुरुआत तो की, लेकिन माइकल ब्रेसवेल की गेंद पर सीधे बैकवर्ड पॉइंट की ओर कट कर समाप्त हुए। चारों ओर विकेट गिरने के बावजूद, वर्मा ने आगे बढ़ना जारी रखा।

उन्होंने दीप की गेंद पर लांग ऑन के छक्के के साथ शुरुआत की जो बल्ले के ठीक बीच में आया। जब हर्षल पटेल ने लेग डाउन पिच की, तो वह शॉर्ट फाइन लेग को पुल करने के लिए बाउंस के ऊपर आ गए। ऑफ स्पिनरों का सामना करने में वर्मा प्रभावशाली थे। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल का स्वागत करते हुए पिच पर डांस कर लांग ऑन पर छक्का जड़ा, इसके बाद बैकफुट पर जाकर मिड विकेट पर चौका लगाया। 

वर्मा भी हर गेंद के बाद टी20 डेब्यू करने वाले नेहल वढेरा से बात कर रहे थे और सलाह दे रहे थे।इसका प्रभाव तब पड़ा जब वढेरा ने कर्ण शर्मा को खींचकर लगातार छक्के जड़े, जिसमें लॉन्ग-ऑन पर 101 मीटर का हिट भी शामिल था। लेकिन 14वें ओवर में वढेरा लॉन्ग ऑन पर आउट हो गए। 

दो ओवर बाद टिम डेविड ने कर्ण को आउट करने की कोशिश की, लेकिन अपना मध्य स्टंप खो दिया। ऋतिक शौकीन के हर्षल की गेंद पर फाफ डु प्लेसिस द्वारा एक एथलेटिक कैच गिरने के साथ, वर्मा ने रन बनाना जारी रखा, चार के लिए फाइन लेग के माध्यम से कर्ण को पुल किया। 

उन्होंने डीप स्क्वायर लेग पर डीप की गेंद पर छक्का जड़कर 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने 19वें ओवर में सिराज को बाउंड्री के एक ब्रेस के लिए लपका और खींचा, जहां तेज गेंदबाज ने चार वाइड दिए। वर्मा ने हर्षल को स्क्वायर लेग फो के जरिए गैप में पुल किया।

संक्षिप्त स्कोर : 20 ओवर में मुंबई इंडियंस 171/7 (तिलक वर्मा नाबाद 84, कर्ण शर्मा 2/32) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से 16.2 ओवर में 172/2 से हार गए (विराट कोहली नाबाद 82, फाफ डु प्लेसिस 73, अरशद खान 1/28, कैमरन ग्रीन 1/30) आठ विकेट से।