5 Dariya News

उपराज्यपाल ने महावीर चक्र प्राप्तकर्ता मेजर आशाराम त्यागी की प्रतिमा का अनावरण किया

डोगराई की लड़ाई में सर्वोच्च बलिदान देने वाले 1965 के युद्ध के नायक मेजर आशाराम त्यागी की वीरता और साहस का देश हमेशा ऋणी रहेगा-एलजी

5 Dariya News

गाजियाबाद 02-Apr-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज गाजियाबाद के आदर्श नगर, नंदग्राम में महावीर चक्र विजेता मेजर आशाराम त्यागी की प्रतिमा का अनावरण किया।1965 के युद्ध के नायक को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि डोगराई की लड़ाई में सर्वोच्च बलिदान देने वाले मेजर आशाराम त्यागी की बहादुरी और साहस के लिए राष्ट्र हमेशा ऋणी रहेगा। 

“अमृत काल में देश के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करने वाले वीर जवानों के सपनों का भारत बनाने के लिए हमें दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ना चाहिए। विकास की गति को तेज करना और राष्ट्र पहले के आदर्श वाक्य के साथ काम करना मेजर आशाराम त्यागी को सबसे उपयुक्त श्रद्धांजलि होगी।”उन्होंने कैप्टन कपिल सिंह थापा और डोगराई की लड़ाई के सभी वीरों को भी श्रद्धांजलि दी।

उपराज्यपाल ने कहा कि नई पीढ़ी को मेजर आशाराम त्यागी की वीरता के बारे में बताया जाना चाहिए, जिन्होंने गोलियों से छलनी होने के बावजूद सैनिकों को जीत दिलाई।डोगराई की लड़ाई की गाथा, और मेजर आशाराम त्यागी और हमारे गुमनाम नायकों का बलिदान हमें जाति, धर्म, भाषा, क्षेत्र से ऊपर उठने और एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को मजबूत करने के लिए प्रेरित करता है।

गौरतलब है कि 21 सितंबर 1965 की रात को भारतीय सेना की तीसरी जाट बटालियन के मेजर आशाराम त्यागी ने पाकिस्तान में लाहौर से 50 किमी दूर डोगराई गांव में एक पाकिस्तानी ठिकाने पर कब्जा कर बहादुरी से लड़ाई लड़ी।उपराज्यपाल ने मेजर आशाराम त्यागी की स्मृति में समर्पित पार्क का भी उद्घाटन किया।

इस अवसर पर जनरल सेवानिवृत्त वी.के. सिंह, सड़क परिवहन और राजमार्ग केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. अनिल अग्रवाल, सांसद आशा शर्मा, मेयर गाजियाबाद नगर निगम अश्विनी त्यागी, एमएलसी बालेश्वर त्यागी, पूर्व मंत्री मेजर आशाराम त्यागी के परिवार के सदस्य एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।