5 Dariya News

राजौरी में विश्व ऑटिज्म दिवस मनाया गया

5 Dariya News

राजौरी 02-Apr-2023

उपायुक्त विकास कुंडल के निर्देश पर राजौरी में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने अन्य प्रवक्ताओं के साथ विश्व ऑटिज्म दिवस मनाया।इस कार्यक्रम में ऑटिस्टिक बच्चों के माता-पिता, शिक्षकों, स्वास्थ्य पेशेवरों और समुदाय के अन्य सदस्यों ने भाग लिया। समारोह में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकारों के बारे में लोगों को शिक्षित करने और ऑटिज्म से पीड़ित व्यक्तियों का समर्थन करने के तरीके के बारे में शिक्षित करने हेतु भाषण, इंटरैक्टिव सत्र और जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियां शामिल थीं।

प्रवक्ताओं ने प्रारंभिक निदान और हस्तक्षेप के महत्व पर जोर दिया, जो ऑटिज्म वाले लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है। उन्होंने ऑटिज्म से पीड़ित लोगों के लिए समावेशी शिक्षा और रोजगार के अवसरों की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।जिला समाज कल्याण अधिकारी ने कहा, ‘ऑटिज्म एक जटिल विकार है, जो अलग-अलग तरह से लोगों को प्रभावित करता है। 

यह महत्वपूर्ण है कि हम इस स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाएँ और इससे प्रभावित व्यक्तियों और परिवारों को सहायता प्रदान करें।”ऑटिज्म के बारे में जागरूकता बढ़ाने और ऑटिज्म वाले व्यक्तियों के लिए एक अधिक समावेशी समाज बनाने की दिशा में काम करने की प्रतिज्ञा के साथ यह कार्यक्रम संपन्न हुआ।