5 Dariya News

डॉ. अरुण कुमार मेहता ने लगभग 10000 लंबरदारों/चैकीदारों की नियुक्ति को पूरा करने हेतु जम्मू-कश्मीर प्रशासन की सराहना की

5 Dariya News

जम्मू 30-Mar-2023

कुछ महीने पहले शुरू किए गए सबसे बड़े सुधारात्मक उपायों में से एक में, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लगभग 10000 शिक्षित युवा व्यक्तियों को यूटी के विभिन्न गांवों से संबंधित लंबरदारों और ग्राम रक्षकों चैकीदारों के महत्वपूर्ण जमीनी स्तर के पदों पर नियुक्त किया है।

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में हुई बैठक में डीजी सीआईडी, आयुक्त सचिव जीएडी, आयुक्त सचिव आईटी और सूचना, संभागीय आयुक्त, सचिव पीडी एंड एमडी, सचिव राजस्व और यूटी के सभी उपायुक्तों ने भाग लिया। डॉ. मेहता ने रिकॉर्ड समय में इस उपलब्धि को हासिल करने हेतु मंडल और जिला प्रशासन दोनों की सराहना की। 

उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रभावित किया कि इन युवाओं के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया जाए ताकि उन्हें जमीनी स्तर, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के रूप में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में संवेदनशील बनाया जा सके, जिन्हें अपने गांवों के कल्याण और भलाई के लिए काम करना है।

उन्होंने कहा कि इन सभी युवाओं को उचित सम्मान और मान्यता दी जानी चाहिए क्योंकि वे आम जनता और उच्च अधिकारियों के बीच एक सेतु का काम करेंगे। उन्होंने सलाह दी कि इन बुनियादी कर्मियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए ताकि उनके और जिला एवं मंडल प्रशासन के बीच लगातार संवाद बना रहे।

इसके अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि चूंकि ये सभी व्यक्ति शिक्षित और युवा हैं और उनके गांवों में बहुत अच्छी प्रतिष्ठा है, इसलिए गांवों में विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के बारे में जमीनी स्तर पर सत्यापन के संबंध में उनकी सेवाएं प्रामाणिक, वास्तविक और निर्बाध होंगी। 

उन्होंने उनसे आग्रह किया कि लोगों द्वारा राज्य की भूमि पर अतिक्रमण और उनके संबंधित गांवों में सरकारी अधिकारी की किसी भी प्रकार की ढिलाई या अव्यवसायिक आचरण की अन्य घटनाओं की रिपोर्ट करने में उनकी भूमिका अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने में महत्वपूर्ण होगी।

डॉ. मेहता ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि उनके क्षेत्रों में दुर्घटनाओं और आपदाओं के समय इन बुनियादी श्रमिकों की भूमिका प्रशासन को उनके शीघ्र हस्तक्षेप और बचाव कार्यों की शुरुआत के लिए तत्काल सूचना देगी। ये लोग ऐसी शिकायतों के समय पर निवारण हेतु अधिकारियों के समक्ष अपनी वास्तविक शिकायतों को उठाने के लिए लोगों और प्रशासन के बीच कड़ी के रूप में कार्य करेंगे।

बैठक में बताया गया कि यूटी में कुल 7056 लंबरदार और 2718 चैकीदार के पद स्वीकृत हैं। इनमें से पूर्व में नियुक्त 2220 लंबरदारों और 1165 चैकीदारों को उनके चरित्र और पूर्ववृत्त का सत्यापन करने के बाद अपना काम जारी रखने के योग्य पाया गया। 

इसके अलावा जानकारी दी गई कि 4832 लंबरदार और 1553 चैकीदार बदले जाने लायक पाए गए और प्रचलित नियमों के अनुसार ऐसा करने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई। यह भी पता चला कि उनमें से प्रत्येक को योग्यता के आधार पर नियुक्त करने के अलावा संबंधित अधिकारियों से पुराने जारी सहित सभी के चरित्र और पूर्ववृत्त की मांग की गई है। 

उनमें से कुछ को छोड़कर इन सभी रिक्तियों के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन कानूनी तौर पर किया गया। बैठक के दौरान यह भी पता चला कि आधुनिक समय की आवश्यकता के अनुसार इन कार्यकर्ताओं की भूमिका और जिम्मेदारियों को नया रूप दिया जा रहा है। यह प्रशासन में बदलाव लाने हेतु जा रहा है जो इसे अपने दैनिक मामलों को संवितरित करने में अधिक उत्तरदायी, जिम्मेदार, पारदर्शी और जवाबदेह बनाता है।