5 Dariya News

मेरा धरना तृणमूल नेता के तौर पर है, मुख्यमंत्री के तौर पर नहीं : ममता बनर्जी

5 Dariya News

कोलकाता 29-Mar-2023

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट किया है कि राज्य सरकार को विभिन्न मदों में केंद्रीय बकाए का भुगतान नहीं करने के खिलाफ बुधवार से शुरू हुए उनके दो दिवसीय धरना प्रदर्शन तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधि के रूप में उनके नेतृत्व में किया जा रहा है, न कि मुख्यमंत्री के रूप में। 

उन्होंने कहा- मेरे पास एक साथ दो पोर्टफोलियो हैं। पहला पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री का है। इसलिए मुझे यह देखना है कि राज्य के लोग वंचित हैं या नहीं। मेरे पास अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में एक और पोर्टफोलियो है। अब राज्य में तृणमूल कांग्रेस सत्ताधारी दल है। 

इसलिए मैं इस कार्यक्रम का आयोजन पार्टी की ओर से कर रही हूं न कि राज्य सरकार की ओर से। मैं डबल ड्यूटी कर रही हूं। मैं स्पष्ट करना चाहती हूं कि इस कार्यक्रम के संचालन के लिए राज्य सरकार के खजाने से एक पैसा भी खर्च नहीं किया जा रहा है। संयोग से, जब पिछले हफ्ते, बनर्जी ने इस धरने प्रदर्शन के आयोजन के अपने निर्णय की घोषणा की, तो उन्होंने कहा कि वह मुख्यमंत्री के रूप में आंदोलन में भाग लेंगी। 

संयोग से, तब यह माना गया था कि मुख्यमंत्री नई दिल्ली में बीआर अंबेडकर की प्रतिमा के आधार पर धरना-प्रदर्शन करेंगे। हालांकि, बाद में उन्होंने खुद स्पष्ट किया कि कार्यक्रम कोलकाता के रेड रोड पर अंबेडकर प्रतिमा पर होगा। विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि शायद मुख्यमंत्री को बाद में एहसास हुआ या उनकी पार्टी के सहयोगियों द्वारा सतर्क किया गया कि संविधान के प्रावधानों के अनुसार उस कुर्सी के लिए शपथ लेने वाला कोई भी व्यक्ति इस तरह के धरने प्रदर्शन में भाग नहीं ले सकता है। 

उन्होंने आरोप लगाया, ''हमारी मुख्यमंत्री के मन में संवैधानिक प्रावधानों के प्रति कोई सम्मान नहीं है।''