5 Dariya News

आयुर्वेद जीने की कला, पंजाब में मोहल्ला क्लीनिक सहित वेलनेस सेंटर पर भी मिलेगा आयुर्वेद को बढ़ावा -डॉ बलबीर सिंह सेहत मंत्री पंजाब

भविष्य आयुर जीनोमिक्स , प्रेडिक्टिव , पर्सनल व इंटिग्रेटेड मेडिसिन का ही है जिस ओर आयुर्वेदिक व एलोपैथिक दोनों ही पद्धतियां अग्रसर है , डॉ - भवनीत भारती डायरेक्टर प्रिन्सिल मोहाली मेडिकल कॉलेज

5 Dariya News

चंडीगढ़ 29-Mar-2023

आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा* प्रायोजित *अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के आयुर्वेद महापर्व 2023  श्री धनवंत्री आयुर्वैदिक कॉलेज एंड हॉस्पिटल सेक्टर 46 में तीसरे दिन भी सैकड़ों लोगों ने मुफ्त परामर्श का लाभ उठाया। वैद्य राकेश शर्मा डायरेक्टर अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन ने बताया कि  आयुर्वेद  के द्वारा कोविड जैसी महामारी पर भी काबू पाया जा सकता है।

3 दिन आयुर्वेद पर्व पर देश भर से आए आयुर्वेद के विद्वान  मंथन करते रहे व आयुर्वेद में रिसर्च की आवश्यकता पर जोर दिया।  अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन एवं राज्यसभा चंडीगढ़ द्वारा आयुर्वेद पर्व 2023 का आयोजन श्री धनवंतरी आयुर्वैदिक कॉलेज एंड हॉस्पिटल चंडीगढ़ में किया गया । 

यह जानकारी डॉ गीता जोशी ने  दी व बताया कि आयुर्वेद पर्व में आयुर्वेद में हो रही नई रिसर्च वर्क व नई त्वरित प्रभाव वाली दवाओं पर और अधिक काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।  समापन समारोह में पंजाब सरकार के हेल्थ मिनिस्टर डॉ बलबीर सिंह आयुर्वेद पर्व में शिरकत की व कहा कि आयुर्वेद मॉडर्न मेडिसिन के समन्वय  से ही भारत की 135 करोड़ की जनता को संपूर्ण स्वास्थ्य दिलाना संभव होगा। 

अब वक्त आ गया है जब भारत के आयुर्वेद में मॉडर्न मेडिसिन के चिकित्सकों को मिलकर भारतवर्ष की जनता की सेवा के लिए तत्पर रहना होगा। भविष्य आयुर जीनोमिक्स , प्रेडिक्टिव , पर्सनल व इंटिग्रेटेड मेडिसिन  का ही है जिस ओर आयुर्वेदिक व एलोपैथिक दोनों ही पद्धतियां अग्रसर है ,   डॉ - भवनीत  भारती डायरेक्टर प्रिन्सिल मोहाली मेडिकल कॉलेज। 

वही कोलकाता के डॉक्टर गौतम विश्वास ने कहा कि भारत में पहली बार बायोलॉजिकल नैनो टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से बनी आयुर्वेदिक दवाएं तुरंत प्रभावी हैं वह इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं। वैद्य राकेश शर्मा डायरेक्टर अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन ने बताया कि  आयुर्वेद  के द्वारा कोविड जैसी महामारी पर भी काबू पाया जा सकता है।