5 Dariya News

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने अहमदाबाद और गैटविक के बीच सीधी उड़ान का उद्घाटन किया

यह उड़ान सप्ताह में तीन दिन संचालित होगी

5 Dariya News

नई दिल्ली 28-Mar-2023

केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने आज अहमदाबाद और गैटविक के बीच सीधी उड़ान का उद्घाटन किया।अहमदाबाद और गैटविक के बीच नॉन-स्टॉप उड़ान एयर इंडिया द्वारा आज से संचालित की जाएगी :अपने संबोधन में श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि यह नई हवाई कनेक्टिविटी व्यापार और वाणिज्य के लिए नए अवसर प्रस्तुत करेगी और ब्रिटेन में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की मदद करेगी।

अहमदाबाद में कनेक्टिविटी की चर्चा करते हुए, श्री सिंधिया ने कहा कि अहमदाबाद का सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा वर्तमान में 50 लाख घरेलू और 25 लाख अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने की क्षमता रखता है। सरकार का लक्ष्य अहमदाबाद की यात्री क्षमता को बढ़ाकर 1.60 करोड़ करना है।

उन्होंने कहा कि 2013-14 में अहमदाबाद केवल 20 गंतव्यों से जुड़ा था और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों में यह कनेक्टिविटी बढ़कर 57 गंतव्यों तक पहुंच गई है। पिछले 9 वर्षों में, अहमदाबाद से साप्ताहिक हवाई यातायात आवाजाही 980 प्रति सप्ताह से 128 प्रतिशत बढ़कर 2036 प्रति सप्ताह हो गई है।

गुजरात में नागरिक उड्डयन के विकास पर श्री सिंधिया ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य में अवसंरचना के विकास पर विशेष ध्यान दिया है। कांडला में एक नया टर्मिनल विकसित किया गया है, सूरत में 250 करोड़ रुपये की लागत से एक नया समेकित टर्मिनल भवन और वडोदरा में एक नया एटीसी टॉवर सह-तकनीकी भवन बनाया गया है। 

वर्तमान में, गुजरात में 10 हवाई अड्डे हैं और धोलेरा में 1305 करोड़ रुपये की लागत से और हीरासर राजकोट में 1405 करोड़ रुपये की लागत से दो नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों के विकास के साथ यह संख्या बढ़कर 12 हो जाएगी।गुजरात में, गुजरात के हवाई अड्डों से प्रचालित होने वाली उड़ानों की संख्या 2013-14 में 1175 से बढ़कर 2500 से अधिक हो गई है। 

आरसीएस उड़ान स्कीम के तहत, गुजरात को 83 रूट प्रदान किये गए हैं और उनमें से 55 पहले से ही संचालन में है और बाकी जल्द ही संचालन में आ जाएंगे।गुजरात सरकार के मंत्री श्री बलवंतसिंह राजपूत; नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव श्री राजीव बंसल और एयर इंडिया के सीईओ श्री कैम्पबेल विल्सन भी इस अवसर पर उपस्थित थे।