5 Dariya News

बाग़बानी विभाग की फ़सलीय विविधता योजनाएँ किसानों को अंतरराष्ट्रीय मंडियों में मुकाबले के योग्य बनाएंगी-चेतन सिंह जौड़ामाजरा

किसान-ऐ-बाग़बानी ऐप लॉन्च: किसान अलग-अलग योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ अपने आवेदन को भी ट्रैक कर सकेंगे-बाग़बानी मंत्री

5 Dariya News

चंडीगढ़ 28-Mar-2023

कृषि को लाभप्रद पेशा बनाने सम्बन्धी मुख्यमंत्री भगवंत मान के मिशन को आगे बढ़ाते हुए बाग़बानी विभाग फ़सलीय विविधता में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। यह जानकारी बाग़बानी, रक्षा सेवा कल्याण, स्वतंत्रता सेनानी और सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री, पंजाब चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने पंजाब भवन, चंडीगढ़ में बाग़बानी विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान ‘किसान-ऐ-बाग़बानी’ ऐप लॉन्च करते हुए दी।

विभाग के उद्देश्य पर ज़ोर देते हुए जौड़ामाजरा ने कहा कि वह किसानों के खेतों में बाग़बानी की नयी तकनीकें लाकर बाग़बानी की फसलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुकाबले के योग्य बनाने के लिए प्रयास करते रहेंगे, जिससे किसान न केवल विभाग की योजनाओं संबंधी जानकारी हासिल कर सकेंगे, बल्कि अपने आवेदन को ऑनलाइन अप्लाई और ट्रैक भी कर सकेंगे।  

नयी लॉन्च की गई ऐप के बारे में जानकारी देते हुए जौड़ामाजरा ने बताया कि इस ऐप का मुख्य मकसद विभाग की योजनाओं की जानकारी किसानों तक जल्दी पहुंचाना, योजनाओं के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करके विभाग में पारदर्शिता लाना और ऐप्लीकेशनों की ट्रेकिंग करना है। उन्होंने आगे बताया कि इस ऐप के द्वारा किसानों को अलग-अलग मंडियों में फलों, सब्जियों के रोज़ाना के दाम और मौसम के बारे में जानकारी दी जाएगी।  

जौड़ामाजरा ने अलग-अलग जि़लों की प्रगति का जायज़ा लेते हुए अधिकारियों को हिदायत की कि वह अधिक से अधिक किसानों के खेतों का दौरा करके और शिविरों आदि के द्वारा बाग़बानी योजनाओं के बारे में तकनीकी जानकारी दें, जिससे वह रिवायती फ़सलों की अपेक्षा अधिक आमदन कमा सकें।प्रमुख सचिव बाग़बानी श्री सुमेर सिंह गुर्जर, आई.ए.एस. ने कहा कि कृषि विविधता को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रयास किए जाएंगे और यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि किसानों को किसी किस्म की मुश्किल पेश न आए।

यह ऐप बतौर स्टार्टअप, पंजाब अग्नैस्ट टैक्नोलॉजीज़ प्राईवेट लिमिटेड, मोहाली द्वारा तैयार की गई है। इस ऐप के लॉन्च के अवसर पर शैलेंद्र कौर, आई.एफ.एस. डायरेक्टर बाग़बानी, तरनजीत सिंह भमरा, सी.ई.ओ., अग्नैस्ट टैक्नॉलोजीज़ प्राईवेट लिम. मोहाली और उनकी तकनीकी टीम के सदस्य डॉ. सुब्रत कुमार, सोनाली भीका, रणजीत सिंह, राज बैरीनो और साहिल फतेह सिंह संधू भी मौजूद थे।