5 Dariya News

डोडा प्रशासन अप्रैल से प्लास्टिक उपयोग के खिलाफ वनीकरण, अन्य अभियानों की योजना बना रहा है

5 Dariya News

डोडा 27-Mar-2023

उपायुक्त डोडा विशेष महाजन ने जिला पर्यावरण योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा हेतु जिला पर्यावरण समिति के सदस्यों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान भद्रवाह नाले के किनारे और जिले के सभी जल निकायों के आसपास पेड़ लगाने का निर्णय लिया गया। 

120 माइक्रॉन से कम सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ सख्त अभियान की भी योजना बनाई गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदूषण नियंत्रण विभाग व अन्य हितधारक अस्सर नाका पर सप्ताह में दो बार पॉलीथिन की औचक जांच करेंगे। 

जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि खनन खनिज पट्टों के लिए ई-बिडिंग का कार्य प्रगति पर है और उन्होंने अवैध खनन पर नकेल तेज कर दी है। डीसी ने पर्यावरण पर निर्माण और विध्वंस कचरे के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए एक योजना बनाने का आदेश दिया। 

समिति ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, घरेलू कचरा प्रबंधन, ई-कचरा और जल अपशिष्ट प्रबंधन, वृक्षारोपण अभियान, चिकित्सा अपशिष्ट और जैव-चिकित्सा अपशिष्ट के संबंध में की गई कार्रवाई पर चर्चा की। उन्होंने शैक्षणिक संस्थानों से आग्रह किया कि वे आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण की रक्षा हेतु स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन पर रचनात्मक गतिविधियां शुरू करें।