5 Dariya News

अमन अरोड़ा ने अधिकारियों को उद्योग की आवश्यकताओं और कौशल श्रमिकों के अंतर को खत्म करने के दिए निर्देश

अमन अरोड़ा ने रोजगार उत्पति मंत्री का पद संभाला

5 Dariya News

चंडीगढ़ 27-Mar-2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की युवाओं को रोज़गार के अधिक से अधिक मौके मुहैया करवाने के वादे को पूरा करने के लिए कैबिनेट मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने आज रोज़गार उत्पति, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग के अधिकारियों को उद्योगों की जरूरत के अनुसार समय के बदलते चलन में युवाओं को सक्रिय रूप से कौशल बनाने की बात कही।

रोजगार उत्पति, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण मंत्री का पदभार संभालने के बाद यहां बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

श्री अमन अरोड़ा ने विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए कहा कि उद्योगों की जरूरत के अनुसार कौशल कामगार मिलने चाहिए ताकि उद्योगों और कौशल कामगारों की जरूरतों के बीच अंतर को खत्म किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि युवाओं को उन क्षेत्रों में प्रशिक्षित करने के लिए एक व्यापक योजना तैयार की जाए जहां रोजगार ज्यादा है ताकि उन्हें नौकरी पाने में कोई समस्या न हो।

एक प्रैसेंटेशन देते हुए सचिव रोजगार उत्पति, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण श्री कुमार राहुल एवं डायरैक्टर श्रीमती दीप्ति उप्पल ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि निजी क्षेत्र में रोजगार के लिए 2003 प्लेसमैंट कैंप लगाकर 1,21,335 उम्मीदवारों को सहायता प्रदान की गयी है। इसके इलावा 32,383 उम्मीदवार को कौशल प्रशिक्षण देने के साथ ही 799 कैंप लगाकर 80329 उम्मीदवार को स्व-रोजगार के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि अमृतसर, बठिंडा, जालंधर, होशियारपुर और लुधियाना में पांच मल्टी स्किल विकास केंद्र विभिन्न कोर्स में युवाओं को प्रशिक्षण दे रहे है।

डायरैक्टर माई भागो आर्म्ड फोर्स प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट मेजर जनरल जे.एस. संधू, डायरैक्टर महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्स प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट मेजर जनरल अजय एच. चौहान, डायरैक्टर जनरल सी-पाईट मेजर जनरल रामबीर सिंह मान ने श्री अमन अरोड़ा को इन संस्थानों के कामकाज के बारे में जानकारी दी। इस बैठक में ज्वाईंट डायरैक्टर रोजगार उत्पति विभाग श्रीमती संजीदा बेरी, जनरल मैनेजर पंजाब कौशल विकास मिशन, पंजाब/पीजीआरकेएएम श्री सुरिंद्र मोहन सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।