5 Dariya News

कैबिनेट मंत्री व डिप्टी कमिश्नर ने बेमौसमी बारिश से फसलों को हुए नुक्सान का जायजा लिया

गिरदावरी कार्य को समय सीमा में पूरा करने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश, संकट की घड़ी में भगवंत मान सरकार किसानों के साथ - अनमोल गगन मान

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर 27-Mar-2023

पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान और डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन ने बेमौसम बारिश से फसल को हुए नुक्सान का जायजा लेने के लिए आज एसएएस शहर के विभिन्न गांवों का दौरा किया।कैबिनेट मंत्री ने कहा कि भगवंत मान सरकार इस संकट की घड़ी में पूरी तरह से किसानों के साथ है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने गिरदावरी को फसलों के मुआवजे के आदेश दे दिए है। संबंधित डिप्टी कमिश्नरों ने बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में तुरंत विशेष गिरदावरी करने के लिए कहा गया है ताकि नुक्सान का पहल के आधार पर पता लगाया जा सके।अनमोल गगन मान ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के किसानों को बड़ी राहत देते हुए फसल नुक्सान मुआवजे में 25 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है। 

उन्होंने यह भी कहा कि यदि फसल का नुक्सान 75 प्रतिशत से अधिक होता है, तो राज्य सरकार किसानों को 15,000 रुपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देगी। उन्होंने कहा कि यदि नुक्सान 33 से 75 प्रतिशत तक होता है तो किसानों को 6750 रुपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि मजदूरों को 10 फीसदी मुआवजा दिया जाएगा ताकि उन्हें किसी तरह की आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि आम आदमी सरकार ने हमेशा किसानों और उनके अधिकारों का समर्थन किया है और सरकार ने किसानों के हितों की रक्षा के लिए कई योग्य कदम उठाए है।

उन्होंने कहा कि लगातार बारिश रबी की गेहूं और अन्य फसलों के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ हुई बारिश से फसलों को काफी नुक्सान हुआ है और बड़ी संख्या में किसानों की आजीविका को नुक्सान पहुंचा है।

इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर आशिका जैन ने मंत्री को बताया कि जिले में गिरदावरी का काम शुरू हो गया है और अधिकारियों को इस काम को समय सीमा में पूरा करने का निर्देश दिया गया है। इस अवसर पर खरड़ के एसडीएम डा. रविंदर सिंह भी मौजूद थे।