5 Dariya News

ट्विटर ने माना, सोर्स कोड के कुछ हिस्से गिटहब पर ऑनलाइन लीक हुए

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 27-Mar-2023

ट्विटर ने माना कि उसके सोर्स कोड के कुछ हिस्से गिटहब पर ऑनलाइन लीक हो गए थे और उसने ओपन-सोर्स कोडिंग कोलैबोरेशन प्लेटफॉर्म को कॉपीराइट उल्लंघन का नोटिस भेजा है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोर्ट फाइलिंग में, ट्विटर ने कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले के लिए यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट से गिटहब को कोड शेयर करने वाले व्यक्ति और इसे डाउनलोड करने वाले अन्य व्यक्तियों की पहचान कराने का आदेश जारी करवाया। 

गिटहब ने कोड को हटा दिया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि लीक हुए सोर्स कोड को कब तक ऑनलाइन पोस्ट किया गया था। एक्सपोज सोर्स कोड मस्क के ट्विटर के सामने आने वाली चुनौतियों को जोड़ता है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, टेकनोलॉजी कंपनियां अक्सर इस तरह के कोड को एक सीक्रेट के रूप में देखती हैं और इसे इस डर से साझा नहीं करती हैं कि यह प्रतिस्पर्धियों को अनुचित लाभ दे सकता है या सुरक्षा कमजोरियों को सामने ला सकता है। 

मस्क ने ट्विटर के लीक हुए कोड के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की। इस महीने, ट्विटर के सीईओ ने घोषणा की थी कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म 31 मार्च को ट्वीट्स की सिफारिश करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी कोड खोल देगा। मस्क ने ट्वीट किया: ट्विटर 31 मार्च को ट्वीट्स के रेकमेंड करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी कोड खोल देगा।

उन्होंने कहा, हमारा 'एल्गोरिदम' अत्यधिक जटिल है और आंतरिक रूप से पूरी तरह से समझा नहीं गया है। लोग कई मूर्खतापूर्ण चीजों की खोज करेंगे, लेकिन जैसे ही वे मिलेंगे, हम मुद्दों को ठीक कर देंगे! उन्होंने कहा, कोड ट्रांसपेरेंसी प्रदान करना पहली बार में अविश्वसनीय रूप से उलझाने वाला होगा, लेकिन इससे सिफारिश की गुणवत्ता में तेजी से सुधार होना चाहिए। 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम आपका विश्वास अर्जित करने की उम्मीद करते हैं। पिछले महीने, मस्क ने कहा था कि प्लेटफॉर्म अपने एल्गोरिदम को ओपन सोर्स बना देगा और इसे तेजी से सुधार देगा। ट्विटर के सीईओ ने कहा कि आने वाले महीनों में, कंपनी इस प्लेटफॉर्म पर जनता की राय का पता लगाने और उजागर करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करेगी।